NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार

NCERT solutions for Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार In this section, we will explore the importance of NCERT solutions for Class 5 Hindi and how they can benefit students in their academic journey.NCERT solutions for Class 5 Hindi provide a comprehensive resource for students to understand and master the concepts covered in the curriculum. The NCERT solutions for Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार provide detailed answers to the questions that arise from this story.  These solutions ensure a comprehensive understanding of the chapter and enable students to analyze the text critically.The solutions are meticulously crafted, keeping in mind the needs of free ncert solutions for class 5 hindi for students, and provide a structured approach to learning.

NCERT solutions for class 5 hindi chapter 4 question answer serve as a comprehensive guide for students embarking on their academic journey. By accessing the free PDF of NCERT solutions for Class 5 Hindi, students can enhance their understanding of the chapter, strengthen their language skills, and excel in their examinations.

Table of Contents

NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार (कहानी)

‘नन्हा फनकार’ अध्याय में पाठक केशव की भावनाओं और भावनाओं को समझेंगे। दस वर्षीय केशव भी अपने पिता की तरह छेनी हथौड़ी से पत्थर तराशने का काम करते थे। अपने पिता की तरह, वह पत्थरों की लालसा रखता है। बादशाह अकबर उस समय आगरा का किला बनवा रहे थे और केशव के पिता को वहीं नौकरी मिल गई। लड़के की मुलाकात अकबर से हुई और अकबर ने कहा कि वह एक महान कलाकार बनेगा और उसे भविष्य में उसकी फैक्ट्री में काम मिलेगा। छात्र कक्षा 5 हिंदी अध्याय 4 के समाधान का मुफ्त पीडीएफ आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

NCERT Solutions 5th Hindi Chapter 4 nanha fankaar (नन्हा फ़नकार) यह सामग्री संदर्भ के लिए है। आप अपने विवेक से प्रयोग करें।विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार परिवर्तन आवश्यक है ।

NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF

download now

केशव की घंटियाँ

प्रश्न 1. “माशा अल्लाह! ये घंटियाँ कितनी सुंदर हैं! तुमने खुद बनाई हैं?”
बादशाह अकबर ने यह बात किसलिए कही होगी
(क) केशव के काम की तारीफ में ।
(ख) यह जानने के लिए कि घंटियाँ कितनी सुंदर हैं ।
(ग) केशव से बातचीत शुरू करने के लिए।
(घ) घंटियाँ किसने बनाईं, यह जानने के लिए।
(ङ) क्योंकि उन्हें यकीन नहीं था कि 10 साल का बच्चा केशव इतनी सुंदर घंटियाँ बना सकता है।
(च) कोई और कारण जो तुम्हें ठीक लगता हो।

उत्तर 1 बादशाह अकबर ने यह बात इसलिए कही होगी क्योंकि उन्हें यकीन नहीं था कि दस साल का बच्चा केशव इतनी सुंदर घंटियाँ कैसे बना सकता है?

प्रश्न 2. केशव पत्थर पर घंटियाँ तथा कडियाँ तराश रहा था। उसके द्वारा तराशी जा रही घंटियों और कड़ियों का चित्र अपनी कॉपी में बनाओ। तुम्हे क्या कोई ख़ास इमारत याद आ रही है जिसमें नक्काशी की गई हो। संभव हो तो उसकी तस्वीर चिपकाओ।

उत्तर 2 इस प्रश्न के उत्तर में विद्यार्थी नन्हा फ़नकार अध्याय में चित्र देखकर घंटियों और कड़ियों का चित्र बना सकते हैं।  वे अख़बार, पत्रिका और पुरानी पुस्तक से चित्र एकत्र करके अपनी कॉपियों में चिपका सकते हैं। स्वयं करो।

आना-जाना

केशव के पिता गुजरात से आगरा आकर बस गए थे। हो सकता है तुम या तुम्हारे कुछ साथियों के माता – पिता भी कहीं और से यहाँ आकर बस गए हों। बातचीत करके पता लगाओ कि ऐसा करने के क्या कारण होते हैं ?

उत्तर  सामान्य तौर पर ऐसा करने का एक ही कारण होता है रोजगार की प्राप्ति। इसके अलावा जो कारण होते हैं, वे हैं-उच्च शिक्षा की प्राप्ति, स्वास्थ्य सुविधाओं की प्राप्ति ,प्राकृतिक आपदा के कारण ,संक्रामक रोगों के फैलने पर ,स्वास्थ्य के अनुरूप मौसम न होने पर, आदि।

कहानी से

प्रश्न 3. अकबर को पहरेदार की दखलंदाज़ी अच्छी क्यों नहीं लगी?

उत्तर 3 अकबर को पहरेदार की दखलंदाजी इसलिए अच्छी नहीं लगी क्योंकि वे नन्हें केशव से इत्मीनान से बात करना चाहते थे और उसके हुनर के बारे में विस्तार से जानना चाहते थे।

प्रश्न 4. “लगता है कोई बहुत बड़ा आदमी है,” यहां पर ‘बड़े आदमी’ से केशव का क्या मतलब है?

उत्तर 4 ‘बड़े आदमी’ से केशव का अर्थ धनवान व्यक्ति से है।

प्रश्न 5. “खरगोश की-सी कातर आँखें”
पशु -पक्षियों से तुलना करते हुए और भी बहुत-सी बातें कही जाती हैं जैसे- ‘हिरन जैसी चाल।’ ऐसे ही कुछ उदाहरण तुम भी बताओ।

उत्तर 5 गाय समान, हाथी सी चाल, कोयल सी आवाज, भेड़ चाल, शेर जैसी दहाड़दार आवाज़, मधुमक्खियों से मेहनती, बैल समान, काली भेड़, कुत्ते की दुम, बिल्ली जैसी चाल, बगुला भक्त आदि |

प्रश्न 6. अकबर ने जब नक्काशी सीखना चाहा, तो केशव ने उन्हे संदेहभरी नज़रों से क्यों देखा?

उत्तर 6 जब उन्होंने नक्काशी सीखने के लिए कहा तो केशव को लगा कि वह तो बड़े आदमी हैं। क्या वह सच में ही नक्काशी सीखना चाहते होंगे? इसलिए उसने उन्हें संदेहभरी नज़रों से देखा ।

प्रश्न 7. केशव दस साल का है। क्या उसकी उम्र के बच्चों का इस तरह के काम से जुड़ना ठीक है? अपने उत्तर के कारण जरूर बताओ।

उत्तर 7   केशव की उम्र के बच्चों का इस तरह के काम से जुड़ना ठीक नहीं है। यह उम्र खेलने-कूदने, खाने-पीने और पढ़ने-लिखने की है। इतनी कम उम्र से काम में लग जाने के कारण उनका मानसिक और शारीरिक विकास कुंठित हो जाता है। अतः उन्हें पढ़ने का समुचित अवसर अवश्य मिलना चाहिए।

प्रश्न 8. “केशव बार-बार सबको सुनाता। ”
केशव सबसे क्या कहता होगा? कल्पना करके केशव के शब्दों में लिखो।

उत्तर 8 केशव सबसे कहता होगा, “क्या तुम्हें मालूम है बादशाह अकबर मेरी नक्काशी देख कर कितने हैरान हुए थे। उन्होंने बहुत देर मुझसे बात। मैंने उन्हें नक्काशी भी सिखाई। बड़ा मज़ा आया । और हां! एक दिन मैं उनके कारखाने में काम करूंगा। उन्होंने मुझसे कहा है। तुम देखना।

NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF

शब्दों की निराली दुनिया

प्रश्न 1 (क) नक्काशी जैसे किसी एक काम को चुनो (बढ़ईगिरि, मिस्त्री इत्यादि) जिसमें औजारों का इस्तेमाल होता है। उन ख़ास औजारों के नाम पता करके लिखो।

उत्तर (क) बढ़ई लकड़ी से सुंदर-सुंदर काम की चीजें बनाता है। बढ़ईगिरि में इस्तेमाल होने वाले औज़ार:

  • आरी : लकड़ी को निश्चित आकार में काटने के लिए
  • रंदा: लकड़ी को समतल या चिकना बनाने के लिए
  • छेनी: लकड़ी में छेद बनाने के लिए
  • हथोड़ा: लकड़ी में कील ठोकने के लिए
  • पेचकस: लकड़ी में पेच लगाने के लिए
  • बरमा: बारीक छेद करने के लिए
  • रेती: बेलनाकार में लकड़ी को घिसने के लिए
(ख) छेनी, हथौड़ा, तराशना, किरचें- ये सब पत्थर के काम से जुड़े हुए शब्द हैं। लकड़ी के दूकानदार और बढ़ई से बात करके लकड़ी के काम से जुड़े शब्द इकट्ठे करो और कक्षा में उन पर सामूहिक रूप से बातचीत करो। कुछ शब्द हम यहाँ दे रहे हैं। आरी, रंदा, बुरादा, प्लाई, सूत…..|

उत्तर (ख) जंगल, पेड़, तना, लट्ठा, स्लीपर, कुल्हाड़ी, आरी, रंदा, बुरादा, कड़ी, फट्टा, प्लाई, सूत, पेच, कील, बारी, हथोड़ी, सनमाइका, कबजा, कुंडा, कुण्डी, साँकल और हेंडल आदि । चर्चा स्वयं करो।

(ग) हो सकता है के तुम्हारे इलाके में इन चीज़ों और कामों के लिए कुछ अलग किस्म के शब्द इस्तेमाल होते हों| उन पर भी बातचीत करो|

उत्तर (ग) उत्तर ख में लिखी गई वस्तुओं को तथा लकड़ी के कामों को स्थानीय भाषा में क्या कहते हैं। उनकी सूची बनाएं और अपनी तैयार सूची से तुलना करें।

प्रश्न 2 ‘कटाव” शब्द ‘कट’ क्रिया से पैदा हुआ है। नीचे लिखी संज्ञाएँ किन क्रियाओं से बनी हैं?
इन संज्ञाओं का अर्थ समझो और वाक्य में प्रयोग करो।
चुनाव पड़ाव बहाव लगाव

उत्तर 2

  • संज्ञा             क्रिया           वाक्य
  • चुनाव           चुनना          अच्छी पुस्तक का चुनाव करना मुश्किल नहीं होता।
  • पड़ाव           पड़ना          रात होने वाली है, पड़ाव यहीं डाल लो।
  • बहाव           बहना           हवा का बहाव बहुत तेज है।
  • लगाव          लगना           हमें सभी जानवरों से लगाओ होना चाहिए।
प्रश्न 3 “लड़के ने जल्दी-जल्दी कोई प्रार्थना बुदबुदाई।”
रेखांकित शब्द और नीचे लिखे शब्दों में क्या अंतर है? वाक्य बनाकर अंतर स्पष्ट करो।
फुसफुसाना बड़बड़ाना भुनभुनाना

उत्तर 3

  • फुसफुसाना  -धीरे-धीरे बोलना                             -फुसफुसाना बंद करो और काम करो।।
  • बड़बड़ाना    -गुस्से या क्रोध में कुछ-कुछ बोलना    -वह बड़बड़ाता हुआ आगे निकल गया।
  • भुनभुनाना    -गुस्से से धीरे बोलना                        -हर समय भुनभुनाए रहना ठीक नहीं है।
प्रश्न 4 “बेवकूफ, खड़ा हो। हुजूरे आला के सामने बैठने की जुर्रत कैसे की तूने! झुककर इन्हें सलाम कर।”
महल के पहरेदार ने केशव से यह इसलिए कहा, क्योंकि-
(क) बादशाह के सामने बैठे रहना उनका अपमान करने जैसा है।
(ख) पहरेदार यह कहकर अपनी वफ़ादारी दिखाना चाहता था।
(ग) पहरेदार को बादशाह के आने का पता नहीं चला, इसीलिए वह घबरा गया था।
(घ) बादशाह का केशव से बात करना पहरेदार को अच्छा नहीं लगा।

उत्तर 4 महल के पहरेदार ने केशव से यह इसीलिए कहा, क्योंकि –

(ख) पहरेदार यह कह कर अपनी वफ़ादारी दिखाना चाहता था।

NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF
अपनी राय(कमेन्ट) देना न भूलें
NCERT Solutions Class 5 to 10

NCERT Solutions Class 5

NCERT Class 5 Hindi Chapter wise Solutions

NCERT Solutions Class 6

NCERT Solutions Class 7

NCERT Solutions Class 8

NCERT Solutions Class 9

NCERT Solutions Class 10

Share to help

Leave a comment