NCERT solutions for Class 7 science chapter 18 अपशिष्ट जल की कहानी

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इस पृष्ठ के माध्यम से, छात्रों को CBSE/NCERT हिंदी माध्यम में पुस्तक की पाठ्यपुस्तक के सवालों के जवाब मिल रहे हैं। यदि आपको किसी विषय को समझने में परेशानी होती है तो आप NCERT कक्षा 7 के विज्ञान पुस्तक के प्रत्येक विषय के अंत में दिए गए प्रश्नों के उत्तर सत्यापित कर सकते हैं. कक्षा 7 के लिए ये NCERT समाधान हिंदी माध्यम में पढ़ रहे छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। 

 

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NCERT Solutions for Class 7 Science

कक्षा : 7 विज्ञान

अध्याय 18 अपशिष्ट जल की कहानी

अभ्यास प्रश्न उत्तर

प्रश्न 1 – रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :-
(क) जल को स्वच्छ करना _____ को दूर करने का प्रक्रम है।
(ख) घरों द्वारा निर्मुक्त किए जाने वाला अपशिष्ट जल _____ कहलाता है।
(ग) शुष्क ____ का उपयोग खाद के रूप में किया जाता है।
(घ) नालियाँ ____और __के द्वारा अवरुद्ध हो जाती है।
उत्तर:- (क) जल को स्वच्छ करना प्रदूषक को दूर करने का प्रक्रम है।
(ख) घरों द्वारा निर्मुक्त किए जाने वाला अपशिष्ट जल वाहित मल कहलाता है।
(ग) शुष्क कीचड़ का उपयोग खाद के रूप में किया जाता है।
(घ) नालियाँ तेल और वसा के द्वारा अवरुद्ध हो जाती है।
 
प्रश्न 2 – वाहित मल क्या है ? अनुपचारित वाहित मल को नदियों अथवा समुद्र में विसर्जित करना हानिकारक क्यों है, समझाइए।
उत्तर :- वाहित मल घरों, उद्योगों, अस्पतालों, कार्यालयों से निकलने वाले अपशिष्ट जल को सीवेज कहा जाता है वाहित मल द्रवरूपी अपशिष्ट होता है।। अनुपचारित सीवेज को समुद्र में नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि सीवेज में प्रदूषक और हानिकारक सूक्ष्मजीव होते हैं, जो पानी को दूषित कर देंगे, जिससे दूषित पानी का उपयोग करने वाले लोगों में बीमारी पैदा होगी।
 
प्रश्न 3 – तेल और वसाओं को नाली में क्यों नहीं बहाना चाहिए ? समझाइए।
उत्तर :- तेल और वसा को नालियों में नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि ये पाइपों में कटोर पदार्थों की परत जमाकर उन्हें अवरुद्ध कर देते हैं। खुल्ली नाली में वसा मृदा के रंध्रो को बंद कर देती है जिससे उसकी जल को फिल्टर करने की प्रभाविता कम हो जाती है। 
 
प्रश्न 4 – अपशिष्ट जल से स्वच्छ जल प्राप्त करने के प्रक्रम में सम्मिलित चरणों का वर्णन करिए।
उत्तर :- सबसे पहले सभी भौतिक अशुद्धियाँ जैसे पत्थर, प्लास्टिक की थैलियाँ, डिब्बे आदि को हटा दिया जाना चाहिए। 
(ii) फिर पानी को ग्रिट और रेत हटाने वाले टैंक में ले जाया जाता है जहां अवसादन द्वारा अशुद्धियाँ हटा दी जाती हैं।
(iii) ठोस अशुद्धियाँ और मल आदि पानी के तल से एकत्र किये जाते हैं। 
(iv) शुद्ध जल को जलवाहक द्वारा अन्य अशुद्धियों से साफ किया जाता है। क्लोरीनीकरण द्वारा सभी रोग पैदा करने वाले जीवाणुओं को हटा दिया जाता है
 
  प्रश्न 5 – आपंक क्या है ? समझाइए कि इसे कैसे उपचारित किया जाता है।
उत्तर :- मल जैसे अर्ध-ठोस पदार्थ जो अपशिष्ट जल उपचार के दौरान नीचे बैठ जाते हैं, कीचड़ कहलाते हैं। इस कीचड़ को खुरच कर बाहर निकाल दिया जाता है।और फिर एक टैंक में स्थानांतरित कर दिया जाता है जहां बायोगैस का उत्पादन करने के लिए इसे एनारोबिक बैक्टीरिया द्वारा विघटित किया जाता है। इस बायोगैस का उपयोग हीटिंग, खाना पकाने आदि के लिए कम लागत वाले ईंधन के रूप में किया जाता है सक्रिय कीचड़ का उपयोग खाद के रूप में किया जाता है।
 
प्रश्न 6 – अनुपचारित मानव मल एक स्वास्थ्य संकट है। समझाइए।
उत्तर :- अनुपचारित मानव मल स्वास्थ्य संकट का एक कारक है। यह जल, वायु और मिट्टी को प्रदूषित करता है। प्रदूषित जल में रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो हैजा, मेनिनजाइटिस आदि जैसी महामारियाँ फैला सकते हैं।
 
प्रश्न 7 – जल को रोगाणुनाशित (रोगाणुमुक्त ) करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो रसायनों के नाम बताइए।
उत्तर :- क्लोरीन तथा ओजोन।
 
प्रश्न 8 – अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र में शलाका छन्नों के कार्यों को समझाइए।
उत्तर :- बार स्क्रीन सभी भौतिक अशुद्धियों वाले अपशिष्ट जल को साफ़ करती हैं। बार स्क्रीन के माध्यम से बड़े आकार के कचरे जैसे नैपकिन, प्लास्टिक, डिब्बे आदि को अपशिष्ट जल से हटा दिया जाता है।
 
प्रश्न 9 – स्वच्छता और रोग के बीच संबंध को समझाइए।
उत्तर :- स्वच्छता और रोग का आपस में गहरा संबंध है। क्योंकि स्वच्छता की कमी से बीमारी होती है, गंदगी एवं दूषित पेयजल विभिन्न बीमारियों का कारण बनते हैं। यदि स्वच्छता होगी तो कोई बीमारी नहीं होगी। इसलिए हमें स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।
 
प्रश्न 10 – स्वच्छता के संदर्भ में एक सक्रिय नागरिक के रूप में अपनी भूमिका को समझाइए।
उत्तर :- एक सक्रिय नागरिक को उचित स्वच्छता बनाए रखने के संबंध में निम्नलिखित कार्य करना चाहिए: नगरपालिका या ग्राम पंचायत को गंदगी, कूड़ा–कर्कट की सूचना देना। कोई भी गंदगी रास्ते में ना गिराए इसलिए कूड़े दानी की व्यवस्था करना। साफ जगह और लोगों को स्वास्थ्य के लिए जागरूक करना। 
 
प्रश्न 11 – प्रस्तुत वर्ग पहेली को दिए गए संकेतों कि सहायता से हल कीजिए:-
संकेत :-
बाएं से दाएं
ऊपर से नीचे
2. वाहित मल उपचार संयत्र से प्राप्त गैसीय उत्पाद।
1. जल उपचार में रोगाणु नाशन के लिए प्रयुक्त होने वाला एक रसायन।
4. इस प्रक्रम में प्रदूषित जल से वायु को गुजारा जाता है।
3. वह सूक्ष्मजीव जो ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में जैव पदार्थों का विघटन करते है।
6. वाहित मल ले जाने वाले पाइपों की व्यवस्था।
5. संदूषित जल।
8. उपयोग के बाद नालियों में बहता जल।
6. वह स्थान, जहां  वाहित मल से प्रदूषक पृथक किए जाते है।
 
9. अनेक व्यक्ति इसका विसर्जन खुले स्थानों में करते है।
 
 
उत्तर:- 1.जल उपचार में रोगाणु नाशन के लिए प्रयुक्त होने वाला एक रसायन। ओजोन
  1. वाहित मल उपचार संयत्र से प्राप्त गैसीय उत्पाद। बायोगैस
  2. वह सूक्ष्मजीव जो ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में जैव पदार्थों का विघटन करते है। जीवाणु
  3. इस प्रक्रम में प्रदूषित जल से वायु को गुजारा जाता है। वातन
  4. संदूषित जल। अपशिष्ट जल
  5. वाहित मल ले जाने वाले पाइपों की व्यवस्था। उपचार संयत्र
  6. वह स्थान, जहां वाहित मल से प्रदूषक पृथक किए जाते है। सीवर
  7. उपयोग के बाद नालियों में बहता जल। वाहित मल
  8. अनेक व्यक्ति इसका विसर्जन खुले स्थानों में करते है। मल
 
प्रश्न 12 – ओज़ोन के बारे में निम्नलिखित वक्तव्यों को ध्यानपूर्वक पढ़िए :-
(क) यह सजीव जीवों के श्वसन के लिए अनिवार्य है।
(ख) इसका उपयोग जल को रोगाणु रहित करने के लिए किया जाता है।
(ग) यह पराबैंगनी किरणों को अवशोषित कर लेती है।
(घ) वायु में इसका अनुपात लगभग 3% हैं।
इनमें से कौन से वक्तव्य सही है।
(i) (क), (ख) और (ग)
(ii) (ख) और (ग)
(iii) (क) और (ग)
(iv) सभी चारों
उत्तर :- (ii) (ख) और (ग)
 

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