NCERT solutions for class 5 evs chapter 5 बीज ,बीज ,बीज् Here part of NCERT Solutions for Class 5 Paryayana Adyayan (पर्यावरण अध्ययन). In this post we have given NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 5 बीज ,बीज ,बीज्. NCERT Solutions कक्षा 5 EVS अध्याय 5 बीज ,बीज ,बीज् पर्यावरण अध्ययन अभ्यास के प्रश्न उत्तर सवाल जवाब सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 5- Seeds And Seeds यह सामग्री संदर्भ के लिए है। आप अपने विवेक से प्रयोग करें। Chapter में विद्यार्थी अपनी परिस्थितिनुसार बदलाव कर सकता है। पुस्तकों में विचार-विमर्श तथा चर्चा के लिए बहुत स्थान हैं। उनका प्रयोग अवश्य करें , यह उद्देश्य भी है। सिर्फ याद करना और लिखना पर्यावरण को समझने-समझाने का तरीका नहीं हो सकता।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
चर्चा करो
प्रश्न 1. तुम्हारे घर में कौन-कौन सी चीजें खाना बनाने से पहले भिगोई जाती है? और क्यों?
उत्तर: हमारे घर में मूँग, चना, राजमा, सोया बड़ी, आदि को बनाने से पहले भिगोया जाता है। भिगोने से ये वस्तुएं नर्म हो जाती हैं। जिससे पकने में कम समय लगता है। ईंधन भी बचता है।
प्रश्न 2. तुम्हारे घर में कौन-कौन सी चीजें अंकुरित करके खाई जाती हैं? उन्हें अंकुरित कैसे किया जाता है? कितना समय लगती है?
उत्तर: मेरे घर में मूंग और चना को अंकुरित करके खाते हैं। इन्हें रात को पानी में भिगो देतें है। सुबह गीले कपड़े में बांध कर रखा जाता है। ये दालें लगभग 2 से 3 दिन में अंकुरित हो जाती हैं।
प्रश्न 3. क्या तुम्हें या तुम्हारे आस-पास किसी को डॉक्टर ने अंकुरित खाना खाने की सलाह दी है? क्यों?
उत्तर: हाँ, मेरी माँ को डॉक्टर ने अंकुरित खाना खाने की सलाह दी है। ये बहुत ही पौष्टिक होते हैं।
करके देखो
याद है, कक्षा चार में जड़ों का जाल पाठ में तुमने बीज के प्रयोग किए थे। आओ, एक और प्रयोग करके देखें।
1. चने के कुछ दाने और तीन कटोरियाँ लो। पहली कटोरी में चने के चार-पाँच दाने लो और कटोरी को पानी से पूरा भर दो।
2. दूसरी कटोरी में भी उतने ही चने भीगी हुई रूई या कपड़े में लपेटकर रख दो। ध्यान रहे, कपड़ा या रूई सूखने न पाये। तीसरी कटोरी में केवल चने ही रखो।
3. तीनों कटोरियों को ढंक दो।। दो दिन बाद देखो और लिखो। कटोरियों के चनों में क्या बदलाव दिखा?
कटोरी 1 | कटोरी 2 | कटोरी 3 | |
क्या बीजों को हवा मिल रही है? | नहीं | हाँ | हाँ |
क्या बीजों को पानी मिल रहा है? | हाँ | हाँ | नहीं |
बीजों में क्या बदलाव आया? | बीज काले पड़ गये | बीज फूल कर बड़े हो गये | कोई बदलाव नहीं |
क्या बीजों में अंकुरण हुआ? | नहीं | हाँ | नहीं |
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
बताओ और लिखो
प्रश्न 1. किस कटोरी के बीजों में अंकुरन हुआ? इस कटोरी और बाकी कटोरियों के बीजों में क्या अंतर है?
उत्तर: दूसरी कटोरी में अंकुरण हुआ। क्योंकि इसमे बीजों को हवा और पानी उचित मात्रा में मिला। पहली और तीसरी कटोरी में अंकुरण नहीं हुआ। क्योंकि पहली कटोरी में हवा नहीं मिली और तीसरी कटोरी में हवा और पानी दोनों नहीं मिले।
प्रश्न 2. गोपाल की माँ ने भिगोए हुए चने अंकुरित करने के लिए गीले कपड़े में क्यों बाँधे?
उत्तर: गोपाल की माँ ने भिगोए चने इसलिए गीले कपड़े में बांधे ताकि उन्हें पानी और हवा उचित मात्रा में मिल सके। क्योंकि अंकुरण के लिए दोनों आवश्यक हैं।
प्रश्न 3. साबुत मसूर की दाल को हम अंकुरित नहीं कर पाते। सोचो क्यों?
उत्तर: साबूत मसूर की दाल बनने में मसूर को कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके कारण उसकी अंकुरित होने की क्षमता खत्म हो जाती है।
प्रश्न 4. अपने अंकुरित बीज को ध्यान से देखो और उसका चित्र बनाओ?
उत्तर: यह कार्य विद्यार्थियों को उनकी क्षमतानुसार अवलोकन के अधर पर स्वयं करने दें।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
किसका पौधा कितना बड़ा?
एक गमला या चौड़े मुँह वाला डिब्बा लो। इसके नीचे छोटा-सा छेद करके, मिट्टी भरो। किसी एक किस्म के चार-पाँच बीज मिट्टी में दबा दो । कक्षा में सभी बच्चे अलग-अलग किस्म के बीज बोएँ। जैसे-सरसों, मेथीदाना, तिल, धनिया।
लिखो
1. बीज के नाम ………
2. किस दिन बोया (तारीख) ……..
3. अब जिस दिन से तुम्हें छोटा-सा पौधा निकलता दिखे, उस दिन से अपनी तालिका भरो।
उत्तर:
बीज का नाम सरसों
बीज बोने की तिथि पाँच नवम्बर
तारीब | पौध की लम्बाई (से.मी.) | कितने पत्ते दिखे | कोई और बदलाव |
5 नवम्बर | 1/2 से.मी. | 2 | नहीं |
6 नवम्बर | 2 से.मी. | 3 | नहीं |
7 नवम्बर | 21/2 से.मी. | 4 | तना मोटा हो गया। |
8 नवम्बर | 4 से.मी. | 6 | तना और भी मोटा हो गया |
पता करो
प्रश्न 1. बीज बोने और छोटा पौधा दिखने में कितने दिन लगे?
उत्तर: 8 दिन में पौधा दिखने लगा।
प्रश्न 2. पहले दिन और दूसरे दिन पौधे की लंबाई में कितना अंतर था?
उत्तर: पहले और दूसरे दिन पौधे की लंबाई में 1 मिलीमीटर का अंतर था।
प्रश्न 3. किस दिन पौधे की लंबाई सबसे ज्यादा बढ़ी?
उत्तर: तीसरे दिन पौधे की लम्बाई सबसे ज्यादा बढ़ी।
प्रश्न 4. क्या हर दिन पौधे में नया पत्ता या पत्ते निकले?
उत्तर: नहीं, हर दिन नया पत्ता नहीं निकला।
प्रश्न 5. क्या पौधे के तने में भी कुछ बदलाव आया?
उत्तर: हाँ, पौधे के तने दिनों दिन मोटे तथा मजबूत हो गए।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
चर्चा करो
प्रश्न 1. किस बीज के पौधे को मिट्टी से बाहर आने में सबसे ज्यादा दिन लगे?
उत्तर: चने के बीज को मिट्टी से बहार आने में सबसे ज्यादा दिन लगे।
प्रश्न 2. किस बीज के पौधे को मिट्टी से बाहर आने में सबसे कम दिन लगे?
उत्तर: सरसों के बीज को मिट्टी से बाहर निकलने में सबसे कम दिन लगे।
प्रश्न 3. कौन-सा बीज उगा ही नहीं? क्यों नहीं उगा होगा?
उत्तर: तिल का बीज नहीं उग पाया। उसे उचित पानी, हवा, मिट्टी में दबाव नहीं मिला होगा।
प्रश्न 4. अगर तुम्हारा पौधा सूख गया या पीला हो गया तो सोचो ऐसा क्यों हुआ होगा?
उत्तर: पौधे पानी की कमी से पीले होते और फिर सूख जाते हैं।
प्रश्न 5. पौधे को पानी न मिले तो क्या होगा?
उत्तर: पौधे पहले पीले होंगे फिर सूख जायेंगे।
दिल की बात बताओ
प्रश्न 1. बीज के अंदर क्या होता है?
उत्तर: बीज के अन्दर एक नन्हा सा पौधा छुपा रहता है।
प्रश्न 2. छोटे से बीज़ से इतना बड़ा पौधा कैसे बनता है?
उत्तर: बीज मिट्टी से पानी अवशोषित कर अंकुरित हो कर पौधे बन जाते हैं।
सोचो और कल्पना करो
प्रश्न 1. अगर पौधे चलते तो क्या होता? चित्र बनाओ।
उत्तर अगर पौधे चलते तो मज़ा आ जाता। मैं पौधों के साथ खेलता।
पता करो
प्रश्न 2 क्या कुछ पौधे बिना बीज के भी उगते है
उत्तर 2 हाँ, कुछ पौधे बिना बीज के उगते है। जैसे गुलाब, गन्ना और केला आदि।
कितने सारे बीज
प्रश्न 1 दी गई तालिका एक चार्ट पर बनाओ और पूरी कक्षा के बच्चे मिलकर उसे भरें
बीज का नाम | रंग | आकार (चित्र बनाओ ) | ऊपरी सतह |
राजमा | भूरा | चित्र | मुलायम |
चना | भूरा | चित्र | खुरदरा |
मटर | हरा | चित्र | मुलायम |
जीरा | सलेटी | चित्र | खुरदरा |
सौंफ | हरा | चित्र | खुरदरा |
तरबूज | भूरा | चित्र | मुलायम |
गेहूँ | हल्का पीला | चित्र | मुलायम |
कद्दू | पीला | चित्र | मुलायम |
नोट:- विद्यार्थी स्वयं बीजों को देख कर सारणी को पूरा करें।
सोचो
प्रश्न 1. क्या इस सूची में सौंफ और जीरा भी हैं?
उत्तर: हाँ इस सूची में सौंफ और जीरा भी है।
प्रश्न 2. इकड़े किये गये बीजों में सबसे छोटा और सबसे बड़ा बीज कौन-सा है?
उत्तर: छोटा बीज:- जीरा का और सबसे बड़ा बीज आम का है।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
समूह बनाओ और लिखो ।
(क) जो बीज मसालों के रूप में इस्तेमाल होते हैं।
उत्तर: जीरा, काली मिर्च, धनिया, मेथी, सौंफ, आदि मसाले के रूप में इस्तेमाल होते हैं।
(ख) जो सब्जी के बीज हैं।
उत्तर: भिंडी, टमाटर, खीरा, कटू आदि सब्जी के बीज हैं।
(ग) जो फलों से इकट्ठे किए गऐ हैं?
उत्तर: तरबूज, खरबूजा, सेब, संतरा, और चेरी आदि हैं।
(घ) जो हल्के हैं (फूक मारे कर पता कर सकते हो)।
उत्तर: अजवाइन, जीरा, सौंफ।।
(च) जो चपटे हैं।
उत्तर: राजमा, सेब, सेम।
प्रश्न 3. और समूह भी बनाओ। कितने समूह बना पाए?
उत्तर: बीज के हम निम्नलिखित समूह बना सकते हैं-
(क) छोटे बीज
(ख) बड़े बीज
(ग) हल्के बीज
(घ) भारी बीज
(ङ) पानी में तैरने वाले बीज
प्रश्न 4. क्या तुम बीजों से खेलने वाला कोई खेल जानते हो? अपने साथियों से बात करो।
उत्तर: हम बीजों को बोने और उनको उगता देखने का खेल खेलते हैं।
चित्र 1 में देखो
प्रश्न 1. क्या तुमने भी कोई बीज उड़ते हुए देखा है?
उत्तर: हाँ हमने बीज उड़ते हुए देखा है।
प्रश्न 2. तुम्हारे यहाँ उसे क्या कहते हैं?
उत्तर: इन बीजों में रोयें होते हैं। जो इनको उड़ने में मदद करते हैं।
प्रश्न 3. अनुमान लगाओ कि तुम्हारे बीजों के समूह में से कितने बीज हवा में बिखरते होंगे?
उत्तर: मेरे बीज समूह में से कुछ बीज हवा में बिखरते होंगे जैसे-अजवाइन, जीरा, सौंफ।
प्रश्न 4. इन बीजों को देखकर तुम्हारे मन में क्या कुछ नया आइडिया आया।
उत्तर: हाँ, इन बीजों को देखकर मेरे मन में कुछ सजाने का आइडिया आया।
प्रश्न 1. चित्रों को देखकर अंदाजा लगाओ कि इनमें बीज किस-किस तरह से बिखर रहे हैं?
उत्तर: गिलहरी और पक्षी दूर जाकर फल खा लेंगे और बीज वहीँ छोड़ देंगे।नारियल का बीज पानी में बह कर दूर कहीं जमीन पर पहुँच कर उग जायेगा।
प्रश्न 2. पौधे स्वयं भी अपने बीजों को दूर छिटक देते हैं। जैसे-सोयाबीन की फलियाँ पक कर सूख जाती हैं तो चिटक कर बीज बिखरने लगते हैं। उनकी आवाज सुनी है?
उत्तर: हाँ, सुनी है।
प्रश्न 3. सोचो, अगर बीज बिखरते नहीं, यानी एक ही जगह पड़े रहते, तो क्या होता?
उत्तर: अगर बीज न बिखरते तो जंगल के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। पेड़-पौधे इतने कम होते कि जीना मुश्किल हो जाता।
प्रश्न 4. एक सूची बनाओ बीज किस-किस तरह से बिखरते हैं?
उत्तर: बीज निम्न तरीकों से बिखरते हैं-1 मानव द्वारा,2 जानवरों द्वारा,3 पानी के द्वारा,4 हवा द्वारा,5 कीड़े-मकौड़े द्वारा,6 पक्षियों द्वारा,7 बीजों का खुद चिटक कर बिखरना
हम क्या समझे
प्रश्न 1. यह चित्र रीना ने बनाया है अपने अंकुरित बीज का। तुम्हें क्या लगता है इन बीजों को अंकुरित होने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत हुई होगी? अपने शब्दों में लिखा। अगर उन जरूरी चीजों में से कोई न मिले तो रीना के बीज कैसे दिखेंगे? चित्र बनाकर दिखाओ।
उत्तर: इन बीजों को अंकुरित होने में हवा, पानी की जरूरत हुई होगी। अगर इन बीजों को इनमें से कोई चीज न मिले तो बीज में कोई परिवर्तन नहीं होगा। नोट:– चित्र स्वयं बनाएँ।
प्रश्न 2. बीज किस तरह बिखरते हैं? किन्हीं दो तरीकों के बारे में अपने शब्दों में लिखो।
उत्तर: बीज जानवरों के द्वारा, पक्षियों के द्वारा, हवा के द्वारा और पानी के द्वारा बिखरते हैं।
(क). हल्के बीज हवा के द्वारा एक जगह से दूसरे जगह पहुँच जाते हैं।
(ख) कुछ बीज पानी में तैरते-तैरते बहुत दूर-दूर तक चले जाते हैं।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 5 in hindi medium Download as PDF
अपनी राय(कमेन्ट) देना न भूलें
NCERT Solutions for Class 5th – (पर्यावरण अध्ययन): Chapter 5: Download PDF
Download PDF: NCERT Solutions for 5th Class Environmental Science – (पर्यावरण अध्ययन):
Chapter 5 बीज ,बीज ,बीज् PDF
NCERT Solutions Class 5 to 10
- NCERT Solutions for class 5 Maths
- NCERT Solutions for class 5 EVS
- NCERT Solutions for class 5 English
- NCERT Solutions for class 5 Hindi
Frequently Asked Questions For NCERT Solutions for class 5 EVS पर्यावरण अध्ययन Chapter 5
Q1. What is a seed?
A1. A seed is the reproductive structure of a plant that contains the embryonic plant along with a food source for its initial growth.
Q2. What are the parts of a seed?
A2. A typical seed has three main parts:
Seed coat: The outer protective covering of the seed.
Embryo: The young, undeveloped plant inside the seed.
Endosperm: The food source that provides nourishment to the developing embryo.
Q3. How do seeds germinate?
A3. Seeds germinate when they receive the right conditions for growth, including water, suitable temperature, and oxygen. This provides energy for the embryo to grow and develop into a seedling.
Q4. What are the different methods of seed dispersal?
A4. Seeds are dispersed in various ways to ensure the survival and widespread distribution of plants. Some common methods of seed dispersal are:
Wind dispersal: Seeds are lightweight with structures like wings or hairs that help them get carried by the wind. Animal dispersal: Seeds have adaptations to stick to animal fur, feathers, or pass through an animal’s digestive system, facilitating dispersal through animals.
Self-dispersal: Some plants have mechanisms like explosive fruits or seed pods that burst open, dispersing the seeds in the surrounding area.
Q5. How can we collect and store seeds?
A5. To collect and store seeds, follow these steps:
Choose mature and healthy seeds from the plants.
Store the seeds in airtight containers or envelopes in a cool and dry location.Avoid storing seeds in places with high humidity or temperature fluctuations.
Q6. What are the factors that affect seed germination?
A6. Several factors influence seed germination:
Water: Seeds require water for germination. Lack of water can prevent or delay germination.
Temperature: Each plant species has an optimal temperature range for germination. Extreme temperatures can inhibit germination. Oxygen: Seeds need oxygen for metabolic processes during germination. Light: Some seeds require light for germination, while others need darkness.
Seed dormancy: Some seeds have a period of dormancy where they remain inactive until specific conditions are met.
Q7. How do plants reproduce without seeds?
A7. Plants can reproduce without seeds through various methods, including:
Vegetative propagation: Plants produce new individuals from vegetative parts like stems, leaves, or roots. Asexual reproduction: Plants produce clones or genetically identical offspring without the involvement of seeds. Spore formation: Certain plants, like ferns and mosses, reproduce through spores, which are tiny structures capable of developing into new individuals.