NCERT solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 वे दिन भी क्या दिन थे In this section, we will explore the importance of NCERT solutions for Class 5 Hindi and how they can benefit students in their academic journey.NCERT solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 provide a comprehensive resource for students to understand and master the concepts covered in the curriculum. The NCERT solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 वे दिन भी क्या दिन थे provide detailed answers to the questions that arise from this story. These solutions ensure a comprehensive understanding of the chapter and enable students to analyze the text critically.The solutions are meticulously crafted, keeping in mind the needs of free ncert solutions for class 5 hindi for students, and provide a structured approach to learning.
NCERT solutions for class 5 hindi chapter 8 question answer serve as a comprehensive guide for students embarking on their academic journey. By accessing the free PDF of NCERT solutions for Class 5 Hindi, students can enhance their understanding of the chapter, strengthen their language skills, and excel in their examinations.
NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 8 वे दिन भी क्या दिन थे (विज्ञान कथा)
‘वो दिन भी क्या दिन थे’ चैप्टर रोहित और कुम्मी नाम के दो बच्चों की कहानी है। यह पाठ भविष्य में होने वाले बदलावों का बहुत ही मजेदार तरीके से वर्णन करता है। उनके कुम्मी और रोहित नाम के दो बच्चे हैं। कुम्मी ने 17 मई 2155 की रात को अपनी डायरी में लिखा, “आज रोहित को एक असली किताब मिल गई है।” उसे इस मशीन से बेहतर एक पुराना स्कूल पसंद आया जहाँ एक ही उम्र के बच्चे एक साथ पढ़ते थे, हँसते थे और एक साथ खेलते थे। अंत में उसने सोचा कि पुराने ज़माने के बच्चों को स्कूल जाकर बहुत मज़ा आता होगा। बच्चे बहुत खुश होंगे. छात्र कक्षा 5 हिंदी अध्याय 8 के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस का मुफ्त पीडीएफ आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।NCERT Solutions 5th Hindi Chapter 8-वे दिन भी क्या दिन थे यह सामग्री सिर्फ संदर्भ के लिए है। आप अपने विवेक से तथा अपने अनुसार प्रयोग करें। विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार परिवर्तन आवश्यक है ।
NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF
अध्याय 8 वे भी क्या दिन थे
Lesson 8 Ve Bhi Kya Din The
कक्षा 5 हिन्दी | रिमझिम
प्रश्न -उत्तर
प्रश्न 1 कुम्मी के हाथ जो किताब आई थी वह कब छपी होगी?
उत्तर 1 कुम्मी के हाथ जो किताब आई थी सदियों पहले छपी होगी ।
प्रश्न 2 रोहित ने कहा था,”कितनी पुस्तकें बेकार जाती होंगी। एक बार पढ़ी और फिर बेकार हो गई।” क्या सचमुच में ऐसा होता है?
उत्तर 2 नहीं, सचमुच में ऐसा नहीं होता है। वे ही पुस्तकें बर्बाद होती हैं जिन्हें लोग पढ़कर फेंक देते हैं या कबाड़ी वाले से बेच देते हैं। बहुत सी पुस्तकें ऐसी हैं जो बार-बार प्रयोग की जाती है, इसीलिए तो पुस्तकालय बने हैं। कुछ लोग घरों में भी सालों पुस्तकों को सम्भाल कर रखते हैं।
प्रश्न 3 कागज के पन्नों की किताब और टेलीविजन के पर्दे पर चलने वाली किताब। तुम इनमें से किस को पसंद करोगे? क्यों?
उत्तर 3 हम इन दोनों में से कागज के पन्नों की किताब को ही पसंद करेंगे। क्योंकि कागज के पन्नों की किताब को आसानी से कहीं पर भी ले जाया जा सकता है। ओर हम इन्हे कभी भी किसी भी समय पढ़ सकते हैं। इसके लिए बिजली पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
प्रश्न 4 तुम कागज पर छपी किताबों से पढ़ते हो। पता करो कि कागज से पहले की छपाई किस किस चीज पर हुआ करती थी?
उत्तर 4 कागज से पहले छपाई स्तंभ, पेड़ों छाल, भोजपत्र, लकड़ी और धातु से बने पत्रों पर हुआ करती थी।
प्रश्न 5 तुम मशीन की मदद से पढ़ना चाहोगे या अध्यापक की मदद से? दोनों के पढ़ाने में किस-किस तरह की सरलता और कठिनाइयां है?
उत्तर 5 हम अध्यापक की मदद से पढ़ना चाहेंगे क्योंकि अध्यापक समस्या होने पर उसी समय हल अलग-अलग तरह से बता देते हैं। यदि हम एकबार में कोई बात नहीं समझ पाते तो अध्यापक हमें दोबारा समझाते हैं ,मशीन हमारी समस्याओं को पूरी तरह नहीं समझ पायेगी। अध्यापक के होने से अनुशासन बना रहता जबकि मशीन से कोई भी डर नहीं रहता। मशीन को हम अपनी आवश्यकतानुसार नियंत्रित कर सकते हैं जबकि हम अध्यापक के नियंत्रण में रहते हैं।
वे दिन भी क्या दिन थे !
प्रश्न 1 बीते दिनों की प्रशंसा में कही जाने वाली यह बात तुमने कभी किसी से सुनी है? अपने बीते हुए दिनों के बारे में सोचो और बताओ कि उनमें से किस समय के बारे में तुम “वे दिन भी क्या दिन थे”! कहना चाहोगे?
उत्तर 1 जब हम स्कूल में दाखिल नहीं थे तो सारा दिन खेलते रहते थे और इधर-उधर गांव में घूमते थे। हम सारा दिन अपनी मनमानी करते थे। जब बारिश होती थी तो बारिश में भीगने का आनंद लेते थे। सच में “वे दिन भी क्या दिन थे!”
कल, आज और कल
प्रश्न 1. 1967 में हिंदी में छपी इस कहानी में कल्पना की गई है कि सालों बाद स्कूल की जगह मशीनें ले लेंगी। तुम भी | कल्पना करो कि बहुत सालों बाद ये चीजें कैसी होंगी-
• पेन • घड़ी • टेलीफोन/मोबाइल • टेलीविज़न • कोई और चीज़ जिसके बारे में तुम सोचना चाहो….
उत्तर 1 समय में बदलाव होता रहता है। विज्ञान में तरक्की की वजह से कुछ सालों बाद यह चीजें भी काफी बदल जाएंगी।
पेन- कुछ सालों बाद पेन इलेक्ट्रॉनिक हो सकते हैं।
घड़ी- कुछ सालों बाद समय देखने के साथ घड़ियाँ मोबाइल फोन का भी कार्य करेंगी।
टेलीफोन /मोबाइल- कुछ सालों बाद फोन बहुत छोटे हो जाएंगे और उनमें से निकलने वाली किरणें हमारे सामने हवा में स्क्रीन बना देगी जिसमें हम सभी कुछ बड़ा-बड़ा देख सकेंगे।
टेलीविजन- कुछ सालों बाद हो सकता है कि टेलीविजन हमारी घर की सुरक्षा में भी योगदान दे। हो सकता है हमारी घर की पूरी दीवार स्क्रीन बन जाए ।
प्रश्न 2 नीचे कुछ वस्तुओं के नाम दिए गए हैं। बड़ों से पूछ कर पता करो कि 20 साल पहले इनकी क्या कीमत थी और अब इनका कितना दाम है?
आलू | लड्डू | दाल | चावल | दूध | शक्कर |
उत्तर 2
वस्तु | मूल्य प्रति किलो/लीटर | अब इनका दाम |
आलू | 2 रुपए | 20 रुपए |
लड्डू | 50 रुपए | 300 रुपए |
चावल | 15 रुपए | 80 रुपए |
दूध | 12 रुपए | 60 रुपए |
शक्कर | 20 रुपए | 40 रुपए |
प्रश्न 3 आज हमारे कई काम कंप्यूटर की मदद से होते हैं। सोचो और लिखो कि अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन में हम कंप्यूटर का इस्तेमाल किन उद्देश्यों के लिए करते हैं?
उत्तर 3
व्यक्तिगत | सार्वजनिक |
फिल्म देखने के लिए | ईमेल भेजने के लिए |
रेल टिकट कटाने के लिए। | ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए |
गेम खेलने के लिए | वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए |
सूचना संचित करने के लिए | सूचनाओं को एक साथ बहुत से लोगों तक तक पहुंचाने के लिए |
प्रश्न 4 जानकारी देने या लेने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। हम जो कुछ सोचते या महसूस करते हैं उसे अभी व्यक्त करने या बताने के भी कई ढंग हो सकते है। बॉक्स में ऐसी कुछ साधन दिए गए हैं। उनका वर्गीकरण करके नीचे दी गई तालिका में लिखो।
संदेश | अभिनय | रेडियो | नृत्य के हाव-भाव | फोन | विज्ञापन | नोटिस | संकेत भाषा |
चित्र | मोबाइल | टीवी | मोबाइल संदेश | फैक्स | इंटरनेट | तार | इश्तहार |
उत्तर
जानकारी | भावनाएँ |
संदेश, रेडियो, विज्ञापन, नोटिस, फोन, मोबाइल, | अभिनय, नृत्य के हाव-भाव, संकेत भाषा, चित्र, |
टी.वी., फैक्स, इंटरनेट, इश्तहार।। | मोबाइल संदेश, तार। |
NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF
तुम्हारी डायरी ( वे भी क्या दिन थे )
डायरी लिखना एक निजी काम या शौक है। तुम अपनी डायरी किसी और को पढ़ने को देते हो या नहीं? यह तुम्हारी अपनी मर्जी है। कई व्यक्तियों ने अपनी डायरियाँ छपवाई भी है, ताकि अन्य लोग उन्हें पढ़ सकें। ऐसी कोई डायरी खोज कर पढ़ो और उसका कोई अंश कक्षा में सुनाओ।
- अपनी डायरी बनाओ और उसमें खुद से जुड़ी बातें लिखो।
- डायरी में तुम अपने स्कूल के बारे में क्या लिखना चाहोगे?
उत्तर अपनी डायरी में मैं अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं और दोस्तों के बारे में लिखूगा। शिक्षक-शिक्षिकाएं कैसे पढ़ाते हैं, कैसे स्वभाव के हैं, विद्यार्थियों के साथ उनका कैसा तालमेल है आदि तमाम बातें मैं अपनी डायरी में लिखूगा। और हाँ, क्लास में मेरे कितने साथी हैं, कौन मेरा सबसे प्रिय साथी है, कौन मेरी मदद करता है-आदि बातें भी डायरी
में लिखी जाएंगी।
तुम भी कल्पना करो ( वे भी क्या दिन थे )
प्रश्न 1 दोस्तों के साथ बात करके अंदाजा लगाओ कि 50 साल बाद इन में क्या क्या बदलाव आएगा-
फिल्मों में- और अधिक हिंसा का बोलबाला होगा। नाच-गाने भी अधिक देखने को मिलेंगे। कहानियाँ खोखली होंगी। होलोग्राफिक फिल्में बनेंगी।
गांव की हालत में- 50 साल बाद गांव आधुनिक हो जाएंगे। किसान अच्छी तकनीक से अपनी खेती करेंगे। उनका जीवन बेहतर होगा। उनको शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
तुम्हारी परिचित किसी नदी में– नदी में कूड़ा कचरा हो सकता है। आस-पास गगनचुंबी इमारतें बन जाएंगी। यह भी हो सकता है कि लोग जागरूक हो जाएं और नदियों की देखभाल करें।
स्कूल में– स्कूल में कंप्यूटर के प्रयोग से पढ़ाया जायेगा। कक्षा के कार्य ऑनलाइन उपलब्ध रहा करेंगे। पढ़ने और पढ़ाने के तरीके पूरी तरह बदल सकते हैं।
नोट:- यहाँ कुछ ऐसे परिवर्तन भी होंगे जो आपको लगते हैं। उनको भी शामिल कीजिये।
था, है ,होगा
प्रश्न 1 असीमोव की कहानी 2155 यानी भविष्य में आने वाले समय के बारे में है। फिर भी कहानी में ‘थे‘ का इस्तेमाल हुआ है जो बीते समय के बारे में बताता है। ऐसा क्यों है?
उत्तर 1 असीमोव की कहानी भविष्य में आने वाले समय के बारे में है। परंतु वहां के बच्चे वर्तमान समय में बात कर रहे हैं। वह उस समय में बीते हुए समय की बात कर रहे हैं। इसलिए कहानी में ‘थे’ का इस्तेमाल हुआ है।
प्रश्न 2(क) ‘जब मुझे बहुत डर लगा था….‘ ‘मैं जब छोटा था….‘इस शीर्षक से जुड़े किसी अनुभव का वर्णन करो।
उत्तर (क) जब मैं छोटा था तो एक दिन अपने दोस्त के घर जा रहा था। रास्ते के दोनों तरफ झाड़ियाँ थीं। तभी अचानक सामने से दो कुत्ते मेरी तरफ आते दिखे। मैं डर गया था। कुछ न सूझा। चुप एक तरफ खड़ा हो गया। वो जितने पास आते गए उतना डर बढ़ता गया। मैं अब चीखने ही वाला था तभी उनके पीछे एक आदमी को आते देखा। तब जान में जान आई। मैं खड़ा रहा कुत्ते चुपचाप मेरे पास से निकल गए। उस दिन मैं बहुत अधिक डर गया था।
प्रश्न 2 (ख) तुम्हें ‘मैं‘ शीर्षक से एक अनुच्छेद लिखना है। अपने स्वभाव, अच्छाइयों, कमियों, पसंद -ना पसंद के बारे में सोचो और लिखो। या किसी मैच का आंखों देखा हाल ऐसे लिखो मानो वह अभी तुम्हारी आंखों के सामने हो रहा है।
उत्तर 2 (ख) मेरा नाम मीरा है। मैं तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हूँ। मुझे सबसे बात करना अच्छा लगता है। मुझे गुड़ियों से खेलना बहुत पसंद है। मैं सुबह अपने दादा जी के साथ उठती हूँ। उनके साथ घूमने जाती हूँ। मुझे ज्यादा देर पढ़ना अच्छा नहीं लगता। आपको पता है? मैं किसान बनना चाहती हूँ। फूलों की खेती करना चाहती हूँ।
प्रश्न 2 (ग) अगली छुट्टियों में तुम्हें नानी के पास जाना है। वहां तुम क्या क्या करोगे, कैसे वक्त बिताओगे-इस पर एक अनुच्छेद लिखो।
उत्तर 2 (ग) अगली छुट्टियों में मैं नानी जी के घर शिमला जाऊँगा। वहाँ का मौसम बहुत अच्छा होगा। सुबह मैं नाना जी के साथ घूमने जाया करूँगा। खाना खाने के बाद दीदी के साथ खेला करूँगा। दिन में हम टीवी देखा करेंगे। शाम तक अपना होमवर्क पूरा किया करूँगा। शाम को बाज़ार घूमने जाया करूँगा। मेरी नानी को कहानियाँ बहुत याद हैं। रोज रात मैं उनके पास सोऊँगा और मजेदार कहानियाँ सुनूंगा।
तुमने जो 3 अनुच्छेद लिखे उनमें से पहले का संबंध उसे है जो बीत चुका है। दूसरे में अभी की बात है और तीसरी में बाद में घटने वाली घटनाओं का वर्णन है। इन अनुच्छेदों में इस्तेमाल की गई क्रियाओं को ध्यान से देखो। यह बीते हुए, अभी के और बाद के समय के बारे में बताती है।
उत्तर 3 ऊपर दिए गए तीनों अनुच्छेदों को एक बार दोबारा पढ़ें। यह समझने का प्रयास करें कि कैसे वाक्य बीती हुए, हो रही और होने वाली बात को दर्शा रहा है। आप कैसे और किन शब्दों के कर्ण यह समझ पा रहे हैं कि यह बात भूतकाल की है, वर्तमान काल की है या भविष्य काल की है।
NCERT solutions for Class 5 Hindi Download as PDF
अपनी राय(कमेन्ट) देना न भूलें
NCERT Solutions Class 5 to 10
- NCERT Solutions for class 5 Maths
- NCERT Solutions for class 5 EVS
- NCERT Solutions for class 5 English
- NCERT Solutions for class 5 Hindi
NCERT Class 5 Hindi Chapter wise Solutions
- पाठ-01- राख की रस्सी
- पाठ-02- फ़सलों का त्योहार
- पाठ-03- खिलौनेवाला
- पाठ-04-नन्हा फ़नकार
- पाठ-05- जहाँ चाह वहाँ राह
- पाठ-06- चिट्टी का सफ़र
- पाठ-07- डाकिए की कहानी, कँवरसिंह की जुबानी
- पाठ-08- वे दिन भी क्या दिन थे
- पाठ-09- एक माँ की बेबसी
- पाठ-10- एक दिन की बादशाहत
- पाठ-11- चावल की रोटियाँ
- पाठ-12- गुरु और चेला
- पाठ-13- स्वामी की दादी
- पाठ-14- बाघ आया उस रात
- पाठ-15- बिशन की दिलेरी
- पाठ-16- पानी रे पानी
- पाठ-17- छोटी-सी हमारी नदी
- पाठ-18- चुनौती हिमालय की