NCERT Solutions for Class 5 Paryavaran adhyayan Chapter 17 फांद ली दीवार पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न उत्तर विस्तार से शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। कक्षा 5 पर्यावरण पाठ 17 के प्रश्नों के जवाब अच्छी तरह से समझने के लिए यहाँ दिए गए विडियो की मदद लेकर इसे आसान बनाएँ।
NCERT Solutions for Class 5 पर्यावरण Chapter 17 फांद ली दीवार This is the part of NCERT Solutions for Class 5 Paryayana Adyayan (पर्यावरण अध्ययन). In this post we have given NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 फांद ली दीवार पर्यावरण अध्ययन अभ्यास के प्रश्न उत्तर सवाल जवाब सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17- Across The Wall यह सामग्री सिर्फ संदर्भ के लिए है। आप अपने विवेक से प्रयोग करें। Chapter 17 में विद्यार्थी अपनी परिस्थितिनुसार बदलाव कर सकता है। पुस्तकों में विचार-विमर्श तथा चर्चा के लिए बहुत स्थान हैं। उनका प्रयोग अवश्य करें । सिर्फ याद करना और लिखना पर्यावरण को समझने-समझाने का तरीका नहीं हो सकता।
NCERT Solutions for Class 5 Paryayana Adyayan (पर्यावरण अध्ययन) book solutions are available in PDF format for free download. These ncert book chapter wise questions and answers are very helpful for CBSE and NCERT exam. CBSE recommends NCERT books and most of the questions in CBSE exam are asked from NCERT text books. Class 5 EVS chapter 17 NCERT solution can be downloaded from our website exammodalpaper.in for free.
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
कक्षा 5 ईवीएस अध्याय 17 के लिए एनसीईआरटी समाधान तक पहुंचें
पता करो
प्रश्न 1. क्या तुम्हारे घर के आस-पास भी कोई खेलने की जगह है?
उत्तर: हां, मेरे घर के पास एक खेल का मैदान और पार्क है।
प्रश्न 2. वहाँ कौन-कौन-से खेल खेले जाते हैं? कौन-कौन खेलता है?
उत्तर: वहाँ पर क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीवॉल, कबड्डी आदि खेला जाता है।आमतौर पर, बच्चे ही मैदान पर खेलते हैं।
प्रश्न 3. क्या वहाँ तुम्हारी उम्र के बच्चों को भी खेलने का मौका मिलता है?
उत्तर: हाँ, मेरी उम्र के बच्चों को भी वहाँ खेलने का मौका मिलता है।
प्रश्न 4. वहाँ खेल के अलावा और क्या-क्या होता है?
उत्तर: खेल के अलावा बहुत सारे लोग वहाँ पर टहलने या दौड़ने आते हैं। मुहल्ले के बहुत सारे लोग वहाँ पर गपशप करते हैं।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
बताओ
प्रश्न 1. क्या तुम्हारे घर में किसी ने तुम्हें कुछ खेलने से रोका है?
उत्तर: नहीं, मुझे मेरे घर में किसी ने खेलने से नहीं रोका है।
प्रश्न 2. कौन-कौन-से खेल?
उत्तर: कोई खेल नहीं।
प्रश्न 3. किसने रोका? क्यों? फिर तुमने क्या किया?
उत्तर: नहीं, मुझे किसी ने नहीं रोका है। हाँ, कुछ पड़ोसियों के खिड़की के सीसे मेरे क्रिकेट के बॉल से टूट जाने के कारण। वे कभी-कभी रोकते हैं।
प्रश्न 4. क्या किसी ने तुम्हारी मदद की, खेलने के लिए प्रोत्साहित किया?
उत्तर: हाँ, मेरे पिताजी उस स्थिति में मेरी मदद करते हैं तथा खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
चर्चा करो
प्रश्न 1. क्या तुम्हारे इलाके या स्कूल में लड़के और लड़कियाँ अलग-अलग तरह के खेल खेलते हैं? अगर हाँ, तो लड़के क्या खेलते हैं और लड़कियाँ क्या खेलती हैं?
उत्तर: नहीं, मेरे स्कूल में सभी तरह के खेल के लिए लड़के तथा लड़कियों दोनों की टीमें हैं।
प्रश्न 2. तुम क्या सोचते हो कि लड़के-लड़कियों के खेल और खेलने के तरीकों में कोई अंतर होता है?
उत्तर: हाँ, लड़कों और लड़कियों के खेल खेलने के तरीके में अंतर होता है। लड़के आमतौर पर बहुत कठोरता से खेलते हैं, जबकि लड़कियां सहजता से खेलना पसंद करती हैं।
प्रश्न 3. तुम्हें क्या लगता है, लड़के-लड़कियों के खेलों में अंतर करना चाहिए या नहीं?
उत्तर: मेरा मानना है कि लड़कियों और लड़कों में कोई फर्क नहीं करना चाहिए।
लिखो
प्रश्न 1. क्या आपने कभी अपनी कक्षा, स्कूल या पड़ोस में किसी टीम का हिस्सा बनकर खेला है? आप किसके साथ खेले? आपने कौन सा खेल खेला?
उत्तर: हाँ, मैं तथा मेरा दोस्त अपने स्कूल की जूनियर क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। हम लोगों ने दूसरे स्कूल की क्रिकेट टीम के साथ क्रिकेट खेला है।
प्रश्न 2. टीम के लिए खेलना या अपने लिए खेलने में क्या अंतर है? तुम्हें क्या अच्छा लगता है? क्यों?
उत्तर: अपने लिए और टीम के लिए खेलने में बहुत अंतर है। जब हम अपने लिए खेलते हैं तो कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती, न ही कोई मजा होता है। लेकिन जब हम सदस्यों की एक टीम के साथ खेलते हैं, तो हमें बहुत आनंद आता है, इसलिए कि जब पूरी टीम खेलती है तभी टीम जीतती है।
प्रश्न 3. तुम्हारी टीम अफसाना के शोलापुर वाली टीम जैसी है या नागपाड़ा की टीम जैसी? क्यों?
उत्तर: हमारी टीम नागपाड़ा टीम की तरह है। हमारी टीम के सदस्यों के बीच अच्छी समझ, अच्छा सहयोग, अच्छी ऊर्जा और खेलते समय एक-दूसरे का प्रोत्साहन मिलता है। उनकी टीम में एकजुटता है तथा सभी लोग टीम के लिए टीम भावना से खेलते हैं तथा जीतते हैं।
प्रश्न 4. टीम में रहते हुए भी टीम के लिए खेलना या सिर्फ अपने लिए खेलने में से तुम्हें क्या अच्छा लगता है? क्यों?
उत्तर: मुझे हमेशा टीम के लिए खेलना अच्छा लगता है। क्योंकि टीम के लिए खेलने से ही टीम जीतती है और जब टीम जीतती है तो हम जीतते हैं।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
चर्चा करो
प्रश्न 1. अपने स्कूल या इलाके की तरफ से तुमने किसी खेल या प्रतियोगिता में कभी हिस्सा लिया है? तब तुम्हें कैसा लगा?
उत्तर: हाँ, मैंने खेल में भाग लिया है; जब मैंने अपने स्कूल की प्रतियोगिता में भाग लिया तो मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ।
प्रश्न 2. क्या तुम खेलने के लिए दूसरी जगह गए थे? कैसी थी वह जगह? तुम्हें दूसरी जगह जाना कैसा लगा?
उत्तर: हाँ, मैं खेलने के लिए दूसरे शहर में गया था। वह जगह भी काफी अच्छी थी। मुझे दूसरी जगह जाना बहुत अच्छा लगा।
प्रश्न 3. क्या तुमने भारत और दूसरे देशों के बीच कोई मैच देखे हैं? कौन-से?
उत्तर: हाँ, मैंने भारत और दूसरे देशों के बीच कई मैच देखा है। मुझे भारत और ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट मैच पसंद आया.
प्रश्न 4. हम भारत के क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, उन्हें चाहते हैं। ऐसा क्यों होता है?
उत्तर: क्योंकि आज क्रिकेट एक बहुत ही प्रसिद्ध खेल है। चूंकि भारतीय क्रिकेट टीम ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बहुत सारे मैच जीते हैं, इसलिये ऐसा होता है कि उन्हें सारे लोग जानते हैं।
प्रश्न 5. क्या किसी और खेल के भारतीय खिलाड़ियों को भी ऐसे ही सब जानते और चाहते हैं? हाँ या नहीं?
उत्तर: हाँ, अन्य कुछ खेलों के भारतीय खिलाड़ियों को भी ऐसे ही सब जानते हैं।
प्रश्न 6. तुम्हें इसके बारे में क्या लगता है? जैसे भारत के फुटबॉल या कबड्डी टीम के खिलाड़ियों को तुम पहचानते हो?
उत्तर: हाँ, भारत के फुटबॉल या कबड्डी के खिलाड़ी भी जब राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाते हैं तो लोग उन्हें जानने लगते हैं। मैं भारत के कई फुटबॉल तथा कबड्डी टीम के खिलाड़ियों को पहचानता हूँ।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
चर्चा करो
प्रश्न 1. लड़कियों को पढ़ाई, खेल या उनकी पसंद के कामों से रोका जाए तो क्या होगा?
उत्तर: यदि ऐसा हो, तो समाज में कई सारी विसंगतियाँ आ जायेंगी।
प्रश्न 2. अगर तुम्हें किस खेल या ड्रामे में शामिल होने से रोका जाए तो तुम्हें कैसा लगेगा?
उत्तर: मुझे अच्छा नहीं लगेगा।
प्रश्न 3. खेल के क्षेत्र में जमने किन-किन महिला खिलाड़ियों के बारे में सुना है? कौन-कौन और किस खेल में हैं?
उत्तर: सानिया नेहवाल – बैडमिंटन,
सानिया मिर्जा – टेनिस
पी.टी. उषा – धावक
कर्नम मल्लेश्वरी – भारोत्तोलन
ज्वाला गुट्टा – बैडमिंटन
प्रश्न 4. तुमने खेल के अलावा और किस क्षेत्र में पहचान बनाने वाली महिलाओं के बारे में सुना है?
उत्तर: हाँ, मैने खेल के अलावा स्पेस रिसर्च, पुलिस, सेना, लेखन, अभिनय, गायन, व्यापार आदि कई क्षेत्रों में पहचान बनाने वाली कई महिलाओं के बारे में सुना है।
प्रश्न 5. तुम्हें क्या लगता है कि पहचान बनाने वाली महिलाओं के नाम पुरुष या लड़कों के नामों की अपेक्षा कम जाने जाते हैं? ऐसा क्यों?
उत्तर: नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता। पहचान बनाने वाली महिलाओं के नाम पुरुषों के नाम की तरह ही जाने जाते हैं।
प्रश्न 6. अगर सभी लड़कियों को खेल या ड्रामे का मौका न दिया जाए तो ऐसी दुनिया तुम्हें कैसी लगेगी? ऐसा ही सभी लड़कों के साथ हो तो तुम्हें कैसा लगेगा?
उत्तर: ऐसी दुनिया मुझे बिल्कुल अधूरी तथा पिछड़ी हुई लगेगी।
प्रश्न 7. क्या तुम किसी लड़की या महिला को जानते हो, जिसके जैसा तुम बनना चाहते हो? फिल्म एक्टर और मॉडल छोड़कर कुछ और सोचो।
उत्तर: सुनिता विलियम, कल्पना चावला जिन्होंने अंतरिक्ष शोध में अपनी पहचान बनाई।
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
सोचकर लिखो
प्रश्न 1. अखबार की रिपोर्ट में लिखा था, अफ़साना दीवार फाँद चुकी है। लिंग-भेद की दीवार भी जो इसकी माँ ने खड़ी की है। सोचकर अपने शब्दों में लिखो कि वह कौन-सी दीवार थी। लिंग-भेद का क्या मतलब होगा?
उत्तर: हमारे समाज में कई जगहों पर अभी भी लड़के तथा लड़कियों में फर्क किया जाता है, लोग लड़कियों को लड़के की श्रेणी में नहीं रखना चाहते हैं जबकि हमारा इतिहास साक्षी है कि लड़कियों तथा स्त्रियों का समाज के लिए स्मरणीय योगदान रहा है। लड़के तथा लड़कियों में भेद को लिंग भेद कहा जाता है।
हम क्या समझे
प्रश्न 1. तुम क्या सोचते हो लड़के-लड़कियों के खेलों में अंतर करना चाहिए कि नहीं। लिखो।
उत्तर: मैं समझता हूँ, लड़के तथा लड़कियों के खेलों में कोई या किसी भी प्रकार से अंतर नहीं किया जाना चाहिए।
प्रश्न 2. अगर तुम अपनी टीम के लीडर बनोगे तो अपनी टीम को तुम कैसे तैयार करोगे?
उत्तर: यदि मैं अपनी टीम का लीडर बनूंगा, तो अपनी टीम को नागपाड़ा के टीम की तरह तैयार करना चाहूंगा। मैं अपनी टीम को निम्नांकित तरीके से तैयार करूंगा
- मेरे टीम के खिलाड़ी सभी की इज्जत करें
- मेरे टीम के सदस्य सभी को प्रोत्साहित करें
- मेरे टीम के सदस्य टीम के लिए तथा टीम भावना से खेलें
- गलतियों पर किसी का मखौल नहीं उड़ायें आदि।
अपनी राय(कमेन्ट) देना न भूलें
NCERT Solutions for Class 5th – (पर्यावरण अध्ययन): Chapter 17 : Download PDF
NCERT solutions for class 5 evs Chapter 17 in hindi medium Download PDF
Chapter 17 फांद ली दीवार PDF
NCERT Solutions Class 5 to 10
- NCERT Solutions for class 5 Maths
- NCERT Solutions for class 5 EVS
- NCERT Solutions for class 5 English
- NCERT Solutions for class 5 Hindi
We hope the NCERT Solutions for Class 5 पर्यावरण अध्ययन Chapter 17 फांद ली दीवार , help you. If you have any query regarding NCERT Solutions for Class 5 पर्यावरण अध्ययन Chapter 17 फांद ली दीवार, drop a comment below and we will get back to you at the earliest.
Frequently Asked Questions For NCERT Solutions for class 5 EVS पर्यावरण अध्ययन Chapter 17
Q1: What is the importance of studying Environmental Science (EVS) in Class 5?
A1: Studying Environmental Science (EVS) in Class 5 is important as By learning EVS, students can become responsible citizens who are aware of the environmental challenges and can contribute to protecting and preserving nature.
Q2: Why are NCERT Solutions important for Class 5 EVS Chapter 17 – Paryavaran Adhyayan?
A2: NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 – Paryavaran Adhyayan are important as they provide comprehensive and accurate answers to the questions and exercises in the textbook. These solutions act as a guide, helping students understand the concepts better and enhance their learning experience.
Q3: What are the key topics covered in Chapter 17 of Class 5 EVS NCERT Solutions?
A3: Chapter 17 of Class 5 EVS NCERT Solutions, titled “Waste Management,” covers various key topics such as types of waste, waste segregation, recycling, composting, and the importance of reducing waste generation. It also discusses the role of individuals in waste management and the significance of responsible disposal practices.
Q4: How can NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 help in understanding the concept of waste management?
A4: NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 provide a clear and structured explanation of the concept of waste management. These solutions break down complex ideas into simpler terms, making it easier for students to comprehend the various aspects of waste management. Additionally, the solutions may include examples, diagrams, and practical exercises that further enhance the understanding of waste management principles.
Q5: What are the different types of waste discussed in Class 5 EVS Chapter 17 – Paryavaran Adhyayan?
A5: Class 5 EVS Chapter 17 – Paryavaran Adhyayan discusses various types of waste, including biodegradable waste, non-biodegradable waste, recyclable waste, and hazardous waste. The chapter emphasizes the importance of segregating these different types of waste for effective waste management.
Q6: How can students contribute to waste management in their daily lives?
A6: Students can contribute to waste management in their daily lives by practicing the 3R principle: Reduce, Reuse, and Recycle. They can minimize waste generation by avoiding unnecessary packaging and opting for reusable items. Additionally, they can participate in awareness campaigns, educate others about waste management, and encourage responsible waste disposal practices.
Q7: Are there any activities or exercises in Class 5 EVS Chapter 17 NCERT Solutions to reinforce the understanding of waste management?
A7: Yes, Class 5 EVS Chapter 17 NCERT Solutions may include activities and exercises to reinforce the understanding of waste management. These activities could involve practical tasks like waste segregation, creating a compost pit, or conducting a waste audit. By engaging in these exercises, students can apply the concepts learned and gain a hands-on understanding of waste management.
Q8: How do NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 promote critical thinking and problem-solving skills?
A8: NCERT Solutions for Class 5 EVS Chapter 17 promote critical thinking and problem-solving skills by presenting students with real-life scenarios and challenges related to waste management. The solutions encourage students to analyze the situations, think critically, and come up with innovative solutions to address waste-related issues. This helps in developing their problem-solving abilities and fostering a sense of environmental responsibility.
Q9: Is there any connection between waste management and environmental conservation?
A9: Yes, there is a strong connection between waste management and environmental conservation. Proper waste segregation, recycling, and responsible disposal prevent pollution of air, water, and soil. By managing waste efficiently, we conserve natural resources, minimize energy consumption, and contribute to a cleaner and healthier environment.
Q10: How can the knowledge gained from Class 5 EVS Chapter 17 NCERT Solutions be applied in real-life situations?
A10: The knowledge gained from Class 5 EVS Chapter 17 NCERT Solutions can be applied in real-life situations in several ways. They can practice waste segregation, encourage recycling, and promote awareness about responsible waste disposal. By implementing the principles learned, students can make a positive impact on the environment and inspire others to adopt sustainable waste management practices.
Share to help