NCERT solutions for Class 6 science chapter 10 गति एवं दूरियों का मापन

Table of Contents

कक्षा 6 विज्ञान के लिए NCERT solutions for Class 6 science chapter 10 गति एवं दूरियों का मापन  छात्रों को chapters को समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कक्षा 6 विज्ञान के लिए NCERT solutions www.exammodalpaper.in/  पर अपडेट कर दिए गए हैं। आप chapter wise कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  NCERT solutions पीडीएफ form में डाउनलोड कर सकते हैं। यहां समस्याओं को हल करने और अवधारणाओं को समझने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। समाधान नवीनतम NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित हैं और छात्रों को विषय की समझ प्रदान करता हैं।
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  NCERT समाधान की तलाश करने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए पृष्ठ पर एक नज़र डाल सकते हैं. इस पृष्ठ के माध्यम से, छात्रों को CBSE/NCERT हिंदी पुस्तक की पाठ्यपुस्तक के सवालों के जवाब मिल रहे हैं। यदि आपको किसी विषय को समझने में परेशानी होती है तो आप NCERT कक्षा 6 के विज्ञान पुस्तक के प्रत्येक विषय के अंत में दिए गए प्रश्नों के उत्तर सत्यापित कर सकते हैं. कक्षा 8 के लिए ये NCERT समाधान हिंदी माध्यम में पढ़ रहे छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। आप यहाँ से कक्षा 6 के विज्ञान NCERT समाधान को पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते है.

NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  Download as PDF

download now

NCERT Solutions for Class 6 Science

कक्षा 6 – विज्ञान

अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन

अभ्यास प्रश्न 

प्रश्न 1 – वायु, जल तथा थल पर उपयोग किए जाने वाले परिवहन के साधनों में प्रत्येक के दो उदाहरण लिखिए।
उत्तर :- वायु पर:–हवाई जहाज तथा हैलीकाप्टर।
जल पर :- समुद्री जहाज, नौका।
थल पर :- बस, कार, ट्रेन
प्रश्न 2 – रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :
(क) एक मीटर में ………………. सेंटीमीटर होते हैं।
(ख) पाँच किलोमीटर में ………………. मीटर होते हैं।
(ग) झूले पर किसी बच्चे की गति ………………. होती है।
(घ) किसी सिलाई की मशीन की सुई की गति,………होती है।
(ङ) किसी साइकिल के पहिए की गति ……..होती है।
उत्तर :- (क) एक मीटर में 100 सेंटीमीटर होते हैं।
(ख) पाँच किलोमीटर में 5,000 मीटर होते हैं।
(ग) झूले पर किसी बच्चे की गति आवर्ती होती है।
(घ) किसी सिलाई की मशीन की सुई की गति आवर्तनशील  होती है।
(ङ) किसी साइकिल के पहिए की गति गोलाकार होती है।

NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  Download as PDF

प्रश्न 3 – पग अथवा कदम का उपयोग लंबाई के मानक मात्रक के रूप में क्यों नहीं किया जाता है ?
उत्तर :- क्योंकि हर व्यक्ति की गति या कदम एक समान नहीं होती  है।
प्रश्न 4 – निम्नलिखित को लंबाई के बढ़ते परिमाणों में व्यवस्थित कीजिए।
 1 मीटर, 1 सेंटीमीटर, 1 किलोमीटर, 1 मिलीमीटर।
उत्तर :- बढ़ते परिमाण के क्रम में:-1 मिलीमीटर <1 सेंटीमीटर <1 मीटर <1 किलोमीटर।
प्रश्न 5 – किसी व्यक्ति की लंबाई 1.65 मीटर है। इसे सेंटीमीटर तथा मिलीमीटर में व्यक्त कीजिए।
उत्तर – व्यक्ति की लंबाई = 1.65 मीटर = 1.65 X 100 (1 मीटर =100 सैंटीमीटर)
 = 165 सेंटीमीटर (:. 1 सेंटीमीटर = 10 मिलीमीटर )
= 165 X 10
= 1650 मिलीमीटर।

NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  Download as PDF

प्रश्न 6 – राधा के घर तथा उसके स्कूल के बीच की दूरी 3250 मीटर है। इस दूरी को किलोमीटर में व्यक्त कीजिए।
उत्तर :- राधा के घर तथा उसके स्कूल के बीच की दूरी = 3250 मीटर
= 3250 / 1000किलोमीटर।
(1 किलोमीटर = 1000 मीटर )
= 3.250 किलोमीटर
प्रश्न 7 – किसी स्वेटर बुनने की सलाई की लंबाई मापते समय स्केल पर यदि इसके एक सिरे का पाठ्यांक 3.0 सेंटीमीटर तथा दूसरे सिरे का पाठ्यांक 33.1 सेंटीमीटर है तो सलाई की लंबाई कितनी है ?
उत्तर :- स्वेटर बुनने की सलाई की लंबाई = अंतिम सिरे का पाठ्यांक – आरंभिक
सिरे का पाठ्यांक
 सुई की लंबाई = 33.1 सेमी – 3.0 सेमी = 30.1 सेमी।
प्रश्न 8 – किसी चलती हुई साइकिल के पहिए तथा छत के पंखे की गतियों में समानताएँ तथा असमानताएँ लिखिए।
उत्तर :- (i) समानता: साइकिल का पहिया और छत का पंखा दोनों एक निश्चित अक्ष पर गति प्रदर्शित करते हैं।(ii) असमानता: साइकिल आगे बढ़ती है और सीधी गति करती है लेकिन पंखा ऐसी गति नहीं दिखाता है।
प्रश्न 9 – आप दूरी मापने के लिए किसी लचीले फीते का उपयोग क्यों नहीं करते ? यदि आप किसी दूरी को लचीले फीते से मापें तो अपनी माप को किसी अन्य को बताने में आपको क्या समस्याएँ आएँगी उनमें से कुछ समस्याएँ लिखिए।
उत्तर :- लचीले  मापन फीते को खींचने की दर प्रति व्यक्ति भिन्न-भिन्न हो सकती है। क्योंकि इलास्टिक टेप फैलने योग्य होते हैं। इसलिए, खिंचाव के कारण लोचदार मापने वाले टेप की लंबाई हर बार बदल जाएगी। अत: यह दूरी का सही माप नहीं देगा। इसलिए, हम दूरी मापने के लिए इलास्टिक मापने वाले टेप का उपयोग नहीं कर सकते। इलास्टिक टेप से दूरी मापने पर हमें हर बार समान दूरी के अलग-अलग मान प्राप्त होंगे।

NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  Download as PDF

प्रश्न 10 – आवर्ती गति के दो उदाहरण लिखिए।
उत्तर :- पेंडुलम की गति,सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की गति, एक हिलती हुई कुर्सी की गति

कक्षा 6 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान – सभी अध्याय

NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन  Download as PDF

अपनी राय(कमेन्ट) देना न भूलें

NCERT Solutions Class 5 to 10
NCERT Solutions Class 8
  • NCERT Solutions for class 8 Maths
  • NCERT Solutions for class 8 EVS
  • NCERT Solutions for class 8 English
  • NCERT Solutions for class 8 Hindi
NCERT Solutions Class 6
NCERT Solutions Class 7
NCERT Solutions Class 8
NCERT Solutions Class 9
NCERT Solutions Class 10
आप अपने सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दीजिए। हमारा ncert solutions for class 8 science in hindi medium देने का उद्देश्य केवल बेहतर ज्ञान देना है। इसके अलावा आप हमारे वेबसाइट के माध्यम से अन्य विषयों की एनसीईआरटी की पुस्तकें और एनसीईआरटी समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।
Share to help

Leave a comment