कक्षा 6 विज्ञान के लिए NCERT solutions for Class 6 science chapter 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान छात्रों को chapters को समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कक्षा 6 विज्ञान के लिए NCERT solutionswww.exammodalpaper.in/ पर अपडेट कर दिए गए हैं। आप chapter wise कक्षा 6 विज्ञानअध्याय 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान NCERT solutions पीडीएफ form में डाउनलोड कर सकते हैं। यहां समस्याओं को हल करने और अवधारणाओं को समझने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। समाधान नवीनतम NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित हैं और छात्रों को विषय की समझ प्रदान करता हैं।
कक्षा 6 विज्ञानअध्याय 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान NCERT समाधान की तलाश करने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए पृष्ठ पर एक नज़र डाल सकते हैं. इस पृष्ठ के माध्यम से, छात्रों को CBSE/NCERT हिंदी पुस्तक की पाठ्यपुस्तक के सवालों के जवाब मिल रहे हैं। यदि आपको किसी विषय को समझने में परेशानी होती है तो आप NCERT कक्षा 6 के विज्ञान पुस्तक के प्रत्येक विषय के अंत में दिए गए प्रश्नों के उत्तर सत्यापित कर सकते हैं. कक्षा 8 के लिए ये NCERT समाधान हिंदी माध्यम में पढ़ रहे छात्रों के लिए बहुत उपयोगी हैं। आप यहाँ से कक्षा 6 के विज्ञान NCERT समाधान को पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते है.
NCERT solutions for Class 6 science अध्याय 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान Download as PDF
NCERT Solutions for Class 6 Science
कक्षा 6 – विज्ञान
अध्याय 16 कचरा – संग्रहण एवं निपटान
अभ्यास प्रश्न
प्रश्न 1 – निम्नलिखित के उत्तर दीजिए
(क) लाल केंचुए किस प्रकार के कचरे को कंपोस्ट में परिवर्तित नहीं करते ?
(ख) क्या आप अपने कंपोस्ट-गड्डे में लाल केंचुओं के अतिरिक्त किसी अन्य जीव को भी देखा है ? यदि हाँ, तो उनका नाम जानने का प्रयास कीजिए। उनका चित्र भी बनाइए।
उत्तर :- (क) प्लास्टिक बैग, टिन, बोतलें, कांच, एल्यूमीनियम पन्नी और टूटी हुई चूड़ियाँ गैर-बायोडिग्रेडेबल चीजों के उदाहरण हैं जिन्हें केंचुओं द्वारा खाद में परिवर्तित नहीं किया जाता है।
(ख) केंचुए, चींटियाँ और कनखजूरे जैसे छोटे कीड़े, गड्ढों में पाए जाते हैं।
प्रश्न-2. चर्चा कीजिए :
(क) क्या कचरे का निपटान केवल सरकार का ही उत्तरदायित्व है ?
(ख) क्या कचरे के निपटान से संबंधित समस्याओं को कम करना संभव है ?
उत्तर :- (क) कचरा संग्रहण केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। कचरा प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उत्पन्न होता है, इसलिए इसका उचित निपटान करना हमारी जिम्मेदारी है।
(ख) हां, कुछ हद तक हम ये सभी समस्याओ का निपटान कर सकते है। हम इसे विभिन्न अपशिष्टों को विभाजित करके और अपशिष्ट पदार्थों को पुनर्चक्रित करके भी कर सकते हैं।
प्रश्न -3. (क) घर के बचे हुए भोजन का आप क्या करते हैं ?
(ख) यदि आपको एवं आपके मित्रों को किसी पार्टी में प्लास्टिक की प्लेट अथवा केले के पत्ते में खाने का विकल्प दिया जाए, तो आप किसे चुनेंगे और क्यों ?
उत्तर :- (क) बचे हुए भोजन को एकत्र करके खाद बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। खाद पौधों की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व पैदा करती है।
(ख) हम केले के पत्ते की प्लेट पर खाना खाना पसंद करेंगे क्योंकि यह एक हानिरहित पदार्थ के रूप में कार्य करता है जो कंपोस्टिंग की प्रक्रिया द्वारा खाद बनाने में मदद करता है,
लेकिन प्लास्टिक की प्लेट को कम्पोस्ट करना थोड़ा मुश्किल होगा। और प्लास्टिक की चीजें हमारे वातावरण को बहुत नुकसान पहुचाती है ।
प्रश्न-4 (क) विभिन्न प्रकार के कागज़ के टुकड़े एकत्र कीजिए। पता कीजिए इनमें से किसका पुनः चक्रण किया जा सकता है ?
(ख) लेंस की सहायता से कागज़ों के उन सभी टुकड़ों का प्रेक्षण कीजिए जिन्हें आपने उपरोक्त प्रश्न के लिए एकत्र किया था। क्या आप कागज़ की नई शीट एवं पुनः चक्रित कागज़ की सामग्री में कोई अंतर देखते हैं ?
उत्तर:- (क) कुछ कागज के टुकड़े ऐसे होते है जिन्हें हम दोबारा उपयोग में ला सकते है। पेपर लुगदी का उपयोग डस्टबिन, और जहाजों को बनाने के लिए किया जा सकता है लेकिन प्लास्टिस कोटेड पेपर को रीसायकल करना आसान नहीं है।
(ख) कागज की नई शीट की तुलना में पुनर्चक्रित कागज आमतौर पर मोटा या खुरदरा होता है।
प्रश्न 5 – (क) पैकिंग में उपयोग होने वाली विभिन्न प्रकार की वस्तुएं एकत्र कीजिए। इनमें से प्रत्येक का किस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है ? समूहों में चर्चा कीजिए।
(ख) एक ऐसा उदाहरण दीजिए जिसमें पैकेजिंग की मात्रा कम की जा सकती है।
(ग) पैकेजिंग से कचरे की मात्रा किस प्रकार बढ़ जाती है ? इस विषय पर एक कहानी लिखिए।
उत्तर :- (क) कई प्रकार की ऐसी वस्तुए होती है जिनका उपयोग हम पैकिंग करने में करते है।जैसे:- कागज, प्लास्टिक पेपर, प्लास्टिक डिब्बे, रंगदार और चमकीले कागज इत्यादि।
(ख)जब पैकेजिंग बड़े पैमाने पर की जाती है तो कम पैकेजिंग सामग्री का उपयोग किया जाता है जबकि पैक किए जाने पर उसी पदार्थ के छोटे पैकेटों को अधिक पैकेजिंग सामग्री की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, 1 किलो चाय की पत्ती और 250 ग्राम के चार पैकेट पैक करने में।
(ग)पैकेजिंग का मूल उद्देश्य उत्पाद को छेड़छाड़ से बचाना और उसकी ताजगी और शुद्धता बनाए रखना है। हालाँकि, अधिकांश पैकेजिंग सामग्री का उपयोग बक्सों को सुंदर बनाने और उन्हें अलमारियों पर आकर्षक दिखाने के लिए किया जाता है। दुर्भाग्य से, बड़ी मात्रा में पैकेजिंग सामग्री बेकार हो जाती है और कूड़ेदान में फेंक दी जाती है।
प्रश्न 6 – क्या आपको लगता है कि रासायनिक उर्वरकों के बजाय खाद का उपयोग करना बेहतर है? क्यों?
उत्तर :- रासायनिक उर्वरक के स्थान पर खाद का उपयोगउत्तम है। एक तो रासायनिक उर्वरक महंगे हैं दूसरे यह हमारे परिवेश को दूषित करते हैं। हमारी मृदा को भी दूषित करते हैं। दूसरी तरफ खाद सस्ते हैं और यह हमारे परिवेश और मृदा को दूषित नहीं करती । यह मृदा की उपजाऊ शक्ति को भी बढ़ाती हैं। इसलिए हमें रासायनिक उर्वरक की अपेक्षा खाद का उपयोग करना चाहिए।
कक्षा 6 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान – सभी अध्याय
आप अपने सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दीजिए। हमारा ncert solutions for class 8 science in hindi medium देने का उद्देश्य केवल बेहतर ज्ञान देना है। इसके अलावा आप हमारे वेबसाइट के माध्यम से अन्य विषयों की एनसीईआरटी की पुस्तकें और एनसीईआरटी समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।