NCERT Solutions for Class 8 Social Science Geography अध्याय 1 – संसाधन

छात्र इस आर्टिकल के माध्यम से NCERT Solutions for Class 8 Social Science Geography अध्याय 1 – संसाधन प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों के लिए संसाधन एवं विकास कक्षा 8 प्रश्न उत्तर साधारण भाषा में बनाए गए है। कक्षा 8 भूगोल अध्याय 1 संसाधन के लिए एनसीईआरटी समाधान को NCERT सिलेबस को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं।

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कक्षा : 8
विषय : सामाजिक विज्ञान (भूगोल – संसाधन एवं विकास)अध्याय 1 – संसाधन

अभ्यास :-

प्रश्न 1 – निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :-

(i) पृथ्वी पर संसाधन असमान रूप से क्यों वितरित हैं ?

उत्तर :- प्राकृतिक संसाधनों का वितरण भूभाग, जलवायु, ऊँचाई जैसे अनेक भौतिक कारकों पर निर्भर करता है। इन कारकों में अंतर के परिणामस्वरूप पृथ्वी पर संसाधनों का असमान वितरण हुआ है। पृथ्वी पर इन कारकों में अनेक विभिन्नता पाई जाती है और इन्हीं विभिन्नताओं के कारण पृथ्वी पर संसाधन असमान रूप से वितरित है।

(ii) संसाधन संरक्षण क्या है ?

उत्तर :- संसाधनों का सतर्कतापूर्वक उपयोग करना और उन्हें नवीकरण के लिए समय देना, संसाधन संरक्षण कहलाता है। संसाधनों के संरक्षण के अनेक तरीके है। प्रत्येक व्यक्ति उपभोग को कम करके वस्तुओं के पुन: चक्रण और पुन: उपयोग द्वारा योगदान दे सकता है, अर्थात संसाधन संरक्षण कर सकता है।

(iii) मानव संसाधन महत्त्वपूर्ण क्यों हैं ?

उत्तर :- एक संसाधन के रूप में मनुष्य महत्वपूर्ण है क्योंकि उसमें अन्य सभी संसाधनों से मूल्य निकालने की क्षमता होती है।। लोग और अधिक संसाधन बनाने के लिए प्रकृति का सबसे अच्छा उपयोग तभी कर सकते है जब उनके पास ज्ञान, कौशल और प्रौद्योगिकी उपलब्ध हो, और इसमे मनुष्य ही एक विशिष्ट प्रकार का संसाधन है। शिक्षा और स्वास्थ्य मनुष्य को एक मूल्यवान संसाधन बनाने में मदद करते हैं।

(iv) सततपोषणीय विकास क्या है ?

उत्तर:- सततपोषणीय विकास से तात्पर्य यह है कि संसाधनों का सावधानीपूर्वक उपयोग ताकि न केवल वर्तमान पीढ़ी की अपितु भावी पीढ़ियों की आवश्यकताएं भी पूरी होती रहें।संसाधनों के उपयोग की आवश्यकता को संतुलित करना और उन्हें भविष्य के लिए संरक्षित करना भी सतत विकास कहलाता है।

प्रश्न 2 – सही उत्तर पर निशान लगाइए :-

(i) निम्नलिखित में से कौन संसाधन को निर्धारित नहीं करता ?

(क) उपयोगिता

(ख) मूल्य

(ग) मात्रा

उत्तर :- (ग) मात्रा

(ii) निम्नलिखत में से कौन सा मानव निर्मित संसाधन है ?

(क) कैंसर उपचार की औषधियाँ

(ख) झरने का जल

(ग) उष्णकटिबंधीय व

उत्तर :- (क) कैंसर उपचार की औषधियाँ

(iii) कथन पूरा कीजिए :-  

अनवीकरणीय संसाधन _____ होते है।

(क) सिमित भंडार वाले

(ख) मनुष्यों द्वारा निर्मित

(ग) निर्जीव वस्तुओं से व्युत्पन्न

उत्तर:- (क) जीव – जंतुओं से व्युत्पन्न

प्रश्न 3 – क्रियाकलाप –

“ रहिमन पानी राखिए बिनु पानी सब सून।

पानी गए न ऊबरे मोती, मानुस, चून …”

     ये पंक्तियाँ अकबर के दरबार के नौ रत्नों में से एक, कवि अब्दुर रहीम खानखाना द्वारा लिखी गई थीं। कवि किस प्रकार के संसाधन की ओर संकेत कर रहा है ? इस संसाधन के समाप्त हो जाने पर क्या होगा ? इसे 100 शब्दों में लिखिए।

उत्तर :- कवि इसमें जल के संसाधन की ओर संकेत कर रहा है। कवि इस दोहे में कहता है कि जिस तरह से पानी के बिना आटे का और चमक के बिना मोती का कोई महत्व नहीं रह जाता है, उसी तरह मनुष्य भी बिना विनम्रता के आभाहीन हो जाता है और उसके मूल्यों का पतन हो जाता है। कवि बताना चाहता हैं कि यदि जल हमारी पृथ्वी से समाप्त हो गया तो हमारी दशा कैसी हो सकती है। जल की एक-एक बून्द मूल्यवान है। हम जल के बिना जीवित नहीं रह सकते। जल संचरण की क्रिया समाप्त हो जाएगी।जीव-जंतु पानी की कमी के कारण धीरे-धीरे समाप्त होने लगेंगे।पृथ्वी पर लोगों को सूखे की समस्या का सामना करना पड़ेगा।समुद्री मार्ग समाप्त हो जाएँगे।पृथ्वी का तापमान तेजी से बढ़ने लगेगा।कृषि प्रक्रिया संभव नहीं हो पाएगी।कोई उद्योग नजर नहीं आएगा। सार्थक शब्दों में जल ही जीवन है, जल नहीं तो हम भी नहीं।

आओ खेलें :-

प्रश्न 1 – सोचिए कि आप प्रागैतिहासिक काल में एक ऊँचे हवादार पठार पर रहते हैं। आप और आपके मित्र तेज पवनों का उपयोग कैसे करेंगे ? क्या आप पवन को एक संसाधन कह सकते हैं ? अब कल्पना कीजिए कि आप वर्ष 2138 में उसी स्थान पर रह रहे हैं। क्या आप पवनों का कोई उपयोग कर सकते हैं ? कैसे ? क्या आप बता सकते हैं कि अब पवन एक महत्त्वपूर्ण संसाधन क्यों है ?

उत्तर :- प्रागैतिहासिक काल में पवनो का हम उपयोग नहीं कर सकते थे। क्योंकि उस समय हमारे पास कौशल, शिक्षा की कमी थी। उस समय में हम पवन को संसाधन नहीं कह सकते लेकिन आज के समय में कह सकते है। आज के समय में पवनों का उपयोग हम बिजली उत्पादन, खाद्य उत्पादन और परिवहन में उपयोग करते है।

प्रश्न 2 – एक पत्थर, एक पत्ता, एक गत्ता और एक टहनी लीजिए। सोचिए कि आप इनका उपयोग संसाधन की भाँति किस प्रकार कर सकते हैं ? नीचे दिए उदाहरण को देखिए और रचना कीजिए।

उत्तर:-  

आप एक पत्ती का उपयोग कर सकते हैप्रयोग / उपयोगिता
पत्तीदवाई बनाने में, सजावट के लिए
पत्थरखेलने के लिए, मसालो को पीसने के लिए
गत्ताघर, खिलौने, गुलदस्ता
टहनीदातून करने, खेल खेलने, कलम बनाने

 

हमें यकीन है कि जो छात्र सामाजिक विज्ञान में भविष्य का लक्ष्य बना रहे हैं, वे तैयारी में अपने सभी प्रयास करने के लिए तैयार हैं और ईमानदारी से समर्पित हैं। हालाँकि, सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में सफल करियर के लिए उन्हें अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड की आवश्यकता होगी। इसलिए, छात्रों को सामाजिक विज्ञान परीक्षा की तैयारी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। प्रभावी तैयारी के लिए, छात्र कक्षा 8 के सामाजिक विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान और इन तैयारी युक्तियों का भी उल्लेख कर सकते हैं, जिन्होंने छात्रों को विद्वान बनने में मदद की है।

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