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कक्षा 8 सामाजिक विज्ञान की पुस्तक सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन में छात्रों को भारतीय संविधान, कानून और जनसुविधाओं के बारे में जानने को मिलेगा। नागरिक शास्त्र कक्षा 8 काफी रोचक है।
NCERT solutions for Class 8 Social science civics chapter 9 कानून और सामाजिक न्याय Download as PDF
कक्षा : 8
विषय : सामाजिक विज्ञान (नागरिक शास्त्र –सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन-3)
अध्याय-9 कानून और सामाजिक न्याय
अभ्यास:-
प्रश्न 1 – दो मजदूरों से बात करके पता लगाएँ कि उन्हें कानून द्वारा तय किया गया न्यूनतम वेतन मिल रहा है या नहीं। इसके लिए आप निर्माण मजदूरों, फैक्ट्री मजदूरों या किसी दुकान पर काम करने वाले मजदूरों से बात कर सकते है।
उत्तर :- मजदूरों से बात करके यही पता चलता है कि सरकार द्वारा निश्चित वेतन या तो उन तक पहुँचता ही नहीं है और मिलता भी है तो वह भी बहुत देर से और आधा–अधूरा।
प्रश्न 2 – विदेशी कंपनियों को भारत में अपने कारखाने खोलने से क्या फ़ायदा है ?
उत्तर :- विदेशी कंपनियों को भारत में उत्पादन स्थापित करने में कई फायदे मिलते हैं। ये सस्ते श्रम की उपलब्धता, कम वेतन पर लंबे समय तक काम करना।,श्रमिकों के लिए आवास सुविधाओं जैसे न्यूनतम अतिरिक्त खर्च।,कम सुरक्षा उपायों सहित कम कामकाजी परिस्थितियों को शामिल करके लागत में कटौती।इस तरह ये कंपनियाँ यहाँ कम लागत पर ज़्यादा मुनाफ़ा कमा सकती हैं।
प्रश्न 3 – क्या आपको लगता है कि भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को सामाजिक न्याय मिला है ? चर्चा करें।
उत्तर :- भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को पूरा न्याय मिला। यह हादसा फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा सुरक्षा उपायों की घोर अनदेखी के कारण हुआ। भारत सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए कानूनी रूप से मुआवजे का दावा करने के लिए लोगों का प्रतिनिधित्व किया और मुआवजे के रूप में 3 बिलियन डॉलर की मांग की। लेकिन कंपनी ने केवल 470 मिलियन डॉलर का भुगतान किया। आपदा के 36 साल बाद आज भी लोग न्याय मांग रहे हैं। हालाँकि पीड़ित परिवारों के लिए वित्तीय मुआवजा पर्याप्त था, उनमें से कई सुरक्षित पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाओं और नौकरियों के लिए लड़ रहे हैं।
प्रश्न 4 – जब हम कानूनों को लागू करने की बात करते हैं तो इसका क्या मतलब होता है? कानूनों को लागू करने की ज़िम्मेदारी किसकी है ? कानूनों को लागू करना इतना महत्त्वपूर्ण क्यों है ?
उत्तर :- सरकार के तीन अंग हैं – विधानपालिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका। कानून निर्माण का मुख्य विधानपालिका है। परंतु केवल कानून निर्माण ही पर्याप्त नहीं है। कानून को लागू करना भी उतना ही आवश्यक है। कानून को प्रभावशाली ढंग से लागू न करने के कारण उसका प्रभाव समाप्त हो जाता है। कानूनों को कार्यपालिका लागू करती है। कार्यपालिका यह देखती है कि सभी लोग कानूनों का उचित ढंग से पालन करें तथा जो व्यक्ति कानूनों का उल्लंघन करता है, उसे सजा दी जाती है।
प्रश्न 5 – कानून के ज़रिए बाजारों को सही ढंग से काम करने के लिए किस तरह प्रेरित किया जा सकता है ? अपने जवाब के साथ दो उदाहरण दें।
उत्तर :- कानून यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बाजार निष्पक्ष तरीके से काम करें। बार-बार उन्नत न्यूनतम वेतन कानून यह सुनिश्चित करता है कि श्रमिकों का शोषण न किया जाए और उन्हें काम पर रखने वाली कंपनियों द्वारा उनसे अधिक काम न लिया जाए। इसके अलावा, उत्पादन की गुणवत्ता पर नियंत्रण रखने वाला एक कानून यह सुनिश्चित करता है कि घटिया सामान बाजार में प्रवेश न करें।दो उदाहरण हैं:बाल श्रम रोकथाम अधिनियम: इस कानून में कहा गया है कि 14 वर्ष से कम उम्र के किसी भी बच्चे को घरेलू मदद सहित किसी भी रोजगार में नियोजित नहीं किया जाएगा।शोषण के विरुद्ध अधिकार: इस कानून में कहा गया है कि किसी को भी कम वेतन पर या बंधन में काम करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।
प्रश्न 6 – मान लीजिए कि आप एक रासायनिक फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर हैं। सरकार ने कंपनी को आदेश दिया है वह वर्तमान जगह से 100 किलोमीटर दूर किसी दूसरे स्थान पर अपना कारखाना चलाए। इससे आपकी जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा ? अपनी राय पूरी कक्षा के सामने पढ़कर सुनाएँ।
उतर :- जिस रासायनिक फैक्ट्री में मैं काम करता हूं, वह वर्तमान जगह से 100 किलोमीटर दूर किसी दूसरे स्थान पर अपना कारखाना ले गई है। इससे मेरा जीवन बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसलिए मेरे सामने दो ही विकल्प बचते है। या तो में नौकरी छोड़ दूं, या उस फैक्ट्री के नजदीक रहने के लिए चला जाऊँ। परंतु फैक्ट्री के नजदीक रहने से प्रदूषण की समस्या के साथ – साथ मजदूरों की सुरक्षा आवश्यकताएं भी पहले की तरह बनी रहेगी।
प्रश्न 7 – इस इकाई में आपने सरकार की विभिन्न भूमिकाओं के बारे में पढ़ा है। इनके बारे में एक अनुच्छेद लिखें।
उत्तर :- इस इकाई में हमने सरकार की विभिन्न भूमिकाओं के बारे में पढ़ा है:
श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन तय करना और समय-समय पर इसमें संशोधन करना।
कार्यस्थल पर सुरक्षा संबंधी कानूनों का प्रवर्तन।
बाल श्रम के विरुद्ध कानूनों का प्रवर्तन।
पर्यावरण की सुरक्षा के संबंध में कानूनों का प्रवर्तन।
बाजार में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना।
प्रश्न 8 – आपके इलाके में पर्यावरण को दूषित करने वाले स्रोत कौन से हैं?
(क) हवा
(ख) पानी
(ग) मिट्टी में प्रदूषण के संबंध में चर्चा करें। प्रदूषण को रोकने के लिए किस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं ? क्या आप कोई और उपाय सुझा सकते हैं ?
उत्तर :- पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले तत्त्व निम्नलिखित हैं:-
धुएँ से पर्यावरण प्रदूषित होता है।
- बसों, कारों तथा अन्य वाहनों में ईंधन के प्रयोग से पर्यावरण खराब होता है।
- जल प्रदूषण पर्यावरण की एक अन्य समस्या है। फैक्ट्री से निकलने वाला कचरा पानी में मिल जाता है, जिससे प्रदूषण बढ़ता है।
- धुएँ के कारण वायु प्रदूषण भी होता है।
प्रदूषण को कम करने के उपाय :–
- सर्वोच्च न्यायालय ने सार्वजनिक वाहनों में सी ० एन ० जी ० का प्रयोग करने का आदेश दिया।
- फैक्ट्रियों में सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये गए हैं।
- प्रदूषण फैलाने वाले को दंडित करने का प्रावधान है।
- पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए नए कानून बनाये गए हैं।
प्रश्न 9 – पहले पर्यावरण को किस तरह देखा जाता था ? क्या अब सोच में कोई बदलाव आया है ? चर्चा करें।
उत्तर :- पर्यावरण के संबंध में पहले और वर्तमान के समय में बहुत बदलाव आया है। पहले लोग पर्यावरण के विषय में अधिक जागरूक नहीं थे। परन्तु वर्तमान समय में पर्यावरण के संबंध में लोगों में जागरूकता आई है तथा लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उपाय करने लगे है।
प्रश्न 10 – प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण इस कार्टून के ज़रिए क्या कहना चाह रहे है ? इसका 2006 में बनाए गए उस कानून से क्या संबंध है जिसको पृष्ठ 123 पर आपने पढ़ा था।
उत्तर :- प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर० के० लक्ष्मण इस कार्टून द्वारा बच्चों को मज़दूरी एवं शोषण से बचाने के लिए लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। इस कार्टून में एक व्यंग्य द्वारा में यह बताया गया है कि अभी भी बच्चों के साथ किस प्रकार का शोषण किया जाता है। इस कार्टून के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है, कि हम अपने बच्चों को तो शोषण से बचाना चाहते हैं, परंतु स्वयं ही दूसरे बच्चों का शोषण करते हैं। अक्तूबर, 2006 में सरकार ने बाल मजदूरी निरोधक कानून में संशोधन करके 14 साल तक के किसी भी बच्चे को घरेलू नौकर बनाने, या किसी ढाबे, चाय की दुकान अथवा किसी रेस्टोरेंट में नौकर बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया।
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इतिहास (History) हमारे अतीत -3
- अध्याय 1 – कैसे, कब और कहाँ ?
- अध्याय 2 – व्यापर से साम्राज्य तक
- अध्याय 3 – ग्रामीण छेत्र पर शासन चलाना
- अध्याय 4 – आदिवासी, दिकु और एक स्वर्ण युग की कल्पना
- अध्याय 5 – जब जनता बगावत करती है 1857 और उसके बाद
- अध्याय 6 – देशी जनता को सभ्य बनाना राष्ट्र को शिक्षित करना
- अध्याय 7 – महिलाएँ, जाति एवं सुधार
- अध्याय 8 – राष्ट्रीय आंदोलन का संघटन : 1870 के दशक से 1947 तक
नागरिक शस्त्र (Civics) सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन -3
- अध्याय 1 – भारतीय संविधान
- अध्याय 2 – धर्मनिरपेक्षता की समझ
- अध्याय 3 – हमें संसद क्यों चाहिए
- अध्याय 4 – कानूनों के समझ
- अध्याय 5 – न्यायपालिका
- अध्याय 6 – हाशशयाकरण की समझ
- अध्याय 7 – हाशियाकरण से निपटना
- अध्याय 8 – जनसुविधाए
- अध्याय 9 – कानून और सामाजिक न्याय
भूगोल (Geography) संसाधन एवं विकास भाग -2
- अध्याय 1 – संसाधन
- अध्याय 2– भूमि, मृदा, जल, प्राकृतिक वनस्पति और वन्य जीवन
- अध्याय 3 – कृषि
- अध्याय 4 – उद्योग
- अध्याय 5 – मानव संसाधन
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