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NCERT Solutions Class 8 Science
विषय-विज्ञान
अध्याय 2 सूक्ष्मजीव: मित्र एवं शत्रु
अभ्यास प्रश्न
प्रश्न 1 – रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए:-
(क) सूक्ष्मजीवों को ______ की सहायता से देखा जा सकता है।
(ख) नीले-हरे शैवाल वायु से _____ का स्थिरीकरण करते हैं जिससे मिट्टी की उर्वरता में वृद्धि होती है।
(ग) एल्कोहल का उत्पादन _____ नामक सूक्ष्मजीव की सहायता से किया जाता है।
(घ) हैजा ____ के द्वारा होता है।
उत्तर :-
(क) सूक्ष्मजीवों को सूक्ष्मदर्शी की सहायता से देखा जा सकता है।
(ख) नीले-हरे शैवाल वायु से नाइट्रोजन का स्थिरीकरण करते हैं जिससे मिट्टी की उर्वरता में वृद्धि होती है।
(ग) एल्कोहल का उत्पादन यीस्ट नामक सूक्ष्मजीव की सहायता से किया जाता है।
(घ) हैजा बैक्टीरिया- विब्रियो हैजा के द्वारा होता है।
प्रश्न 2 – सही शब्द के आगे (√) का निशान लगाइए:-
(क) यीस्ट का उपयोग निम्न के उत्पादन में होता है:-
(i) चीनी (ii) एल्कोहल (iii) हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (iv) ऑक्सीजन
उत्तर:- एल्कोहल
(ख) निम्न में से कौन सा प्रतिजैविक है?
(i) सोडियम बाइकार्बोनेट (ii) स्ट्रेप्टोमाइसिन (iii) एल्कोहल (iv) यीस्ट
उत्तर:- स्ट्रेप्टोमाइसिन
(ग) मलेरिया परजीवी का वाहक है :-
(i) मादा एनॉफ्लीज़ मच्छर (ii) कॉकरोच (iii) घरेलु मक्खी (iv) तितली
उत्तर:- मादा एनॉफ्लीज़ मच्छर
(घ) संचरणीय रोगों का सबसे मुख्य कारक है:-
(i) चींटी (ii) घरेलू मक्खी (iii) ड्रेगन मक्खी (iv) मकड़ी
उत्तर :- घरेलू मक्खी
(ङ) ब्रेड अथवा इडली फूल जाती है इसका कारण है:-
(i) ऊष्णता (ii) पीसना (iii) यीस्ट कोशिकाओं की वृद्धि (iv) माढ़ने के कारण
उत्तर:- यीस्ट कोशिकाओं की वृद्धि
(च) चीनी को एल्कोहल में परिवर्तित करने के प्रक्रम का नाम है:-
(i) नाइट्रोजन स्थिरीकरण (ii) मोल्डिंग (iii) किण्वन (iv) संक्रमण
उत्तर:- (iii) किण्वन
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प्रश्न 3 – कॉलम – I के जीवों का मिलान कॉलम – II में दिए गए उनके कार्य से कीजिए:-
कॉलम – I कॉलम – II
(क) जीवाणु नाइट्रोजन स्थिरीकरण
(ख) राइजोबियम दही का जमना
(ग) लैक्टोबेसिलस ब्रेड की बेकिंग
(घ) यीस्ट मलेरिया का कारक
(ङ) एक प्रोटोज़ोआ हैजा का कारक
(च) एक विषाणु AIDS का कारक
प्रतिजैविक उत्पादित करना
उत्तर :-
कॉलम – I | कॉलम – II |
जीवाणु | हैजा का कारक |
राइजोबियम | नाइट्रोजन स्थिरीकरण |
लैक्टोबेसिलस | दही का जमना |
यीस्ट | ब्रेड की बेकिंग |
एक प्रोटोज़ोआ | मलेरिया का कारक |
एक विषाणु | AIDS का कारक |
प्रश्न 4 – क्या सूक्ष्म जीव बिना यंत्र की सहायता से देखे जा सकते हैं। यदि नहीं, तो वे कैसे देखे जा सकते हैं ?
उत्तर :- सूक्ष्मजीवों को नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता क्योंकि वे बहुत छोटे होते हैं। इन्हें सूक्ष्मदर्शी का प्रयोग करके देखा जा सकता है।
प्रश्न 5 – सूक्ष्मजीवों के मुख्य वर्ग कौन कौन से हैं ?
उत्तर :- सूक्ष्मजीवों को चार मुख्य वर्गों में बाँटा गया है। यह वर्ग है, जीवाणु, कवक, प्रोटोजोआ एवं कुछ शैवाल। विषाणु भी सूक्ष्म जीव होते वो परन्तु वे अन्य सूक्ष्मजीवों से भिन्न है।
प्रश्न 6 – वायुमण्डलीय नाइट्रोजन का मिट्टी में स्थिरीकरण करने वाले सूक्ष्मजीवों के नाम लिखिए।
उत्तर :- वायुमण्डलीय नाईट्रोजन का मिट्टी में स्थिरीकरण करने वाले सूक्ष्मजीव :- राइजोबियम जीवाणु, मिट्टी में उपस्थित जीवाणु एवं नीले-हरे शैवाल।
प्रश्न 7 – हमारे जीवन में उपयोगी सूक्ष्मजीवों के बारे में 10 पंक्तियाँ लिखिए।
उत्तर:-
- प्राचीन काल से ही सूक्ष्मजीवों का उपयोग एल्कोहल बनाने में किया जाता है।
- दही, ब्रेड एवं केक बनाने में।
- पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए।
- औषधि उत्पादन एवं कृषि में मृदा की उर्वरता में वृद्धि करने में।
- पनीर, आचार एवं अनेक खाद्य पदार्थों के उत्पादन में।
- बड़े स्तर पर एसिटिक एसिड के उत्पादन में सूक्ष्मजीवों का उपयोग किया जाता है।
- औषधियों का स्त्रोत सूक्ष्मजीव है।
- मिट्टी को उपजाऊ बनाने में।
- चारा बनाने में सहायक।
- चमड़े को साफ करने के लिए।
प्रश्न 8 – सूक्ष्मजीवों द्वारा होने वाले हानिकारक प्रभावों का संक्षिप्त विवरण कीजिए।
उत्तर :- सूक्ष्मजीव पौधों और जानवरों में रोग पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, मनुष्यों में हैजा विब्रियो हैजा नामक जीवाणु के कारण होता है । जानवरों में यह वायरस पैर और मुंह की बीमारियों का कारण बनता है। सूक्ष्मजीव भोजन सामग्री को विघटित करके भोजन को खराब कर देते हैं। कुछ सूक्ष्मजीव चमड़े और कपड़ों को खराब कर देते हैं। खाद्य विषाक्तता के लिए सूक्ष्मजीव भी जिम्मेदार होते हैं।
प्रश्न 9 – प्रतिजैविक क्या हैं ? प्रतिजैविक लेते समय कौन – सी सावधानियाँ रखनी चाहिए ?
उत्तर:- यह वह औषधि है जो बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देती है तथा उनकी वृद्धि को रोक देती है। स्ट्रेप्टोमाइसिन, टेट्रासाइक्लिन और एरिथ्रोमाइसिन सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली प्रतिजैविक है । एंटीबायोटिक्स किसी योग्य डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए। साथ ही डॉक्टर द्वारा बताया गया कोर्स भी पूरा करना होगा।
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NCERT Class 8 Science Chapter wise Solutions
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FAQs on NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 सूक्ष्मजीव: मित्र एवं शत्रु
What is NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2?
NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 is an online learning resource designed to help students understand the concepts of microorganisms and their role in nature. This chapter covers topics such as characteristics of microorganisms, their classification, their relationship with humans, their beneficial uses, and their harmful effects. It also explains the various methods of controlling microorganisms.
What are the topics covered in NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2?
The topics covered in NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 are:
- Introduction to Microorganisms
- Classification of Microorganisms
- Relationship between Microorganisms and Humans
- Beneficial Uses of Microorganisms
- Harmful Effects of Microorganisms
- Controlling Microorganisms
What are the benefits of using NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2?
NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 provide students with a comprehensive understanding of the concepts of microorganisms. It helps students become familiar with the various topics related to microorganisms, such as their classification, their relationship with humans, their beneficial uses, and their harmful effects. It also provides them with the information necessary to understand the methods of controlling microorganisms.
Are NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 available in other languages?
Yes, NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 are available in both English and Hindi.
What are some of the key concepts discussed in NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2?
Some of the key concepts discussed in NCERT Solutions for Class 8 Science Chapter 2 are:
- Characteristics of microorganisms
- Classification of microorganisms
- Relationship between microorganisms and humans
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- Harmful effects of microorganisms
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